सीएम नीतीश पहुंचे पुलिस हेडक्‍वाटर्स, कहा-लॉ एंड ऑर्डर दुरुस्‍त करेंगे

नीतीश ने कहा हमने लॉ एंड ऑर्डर के लिए कुछ कहा है तो वो पूरा होगा। उन्होंने अ‍धिकारियों को निर्देश दिए कि संवेदनशील स्थानों पर जल्द से जल्द कैमरे लगाएं राजगीर के बिहार पुलिस अकादमी में हर तरह के पुलिस प्रशिक्षण की व्यवस्था हो। सरकार हर संसाधन उपलब्‍ध कराएगी।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Wed, 23 Dec 2020 06:54 PM (IST) Updated:Wed, 23 Dec 2020 09:49 PM (IST)
सीएम नीतीश पहुंचे पुलिस हेडक्‍वाटर्स, कहा-लॉ एंड  ऑर्डर दुरुस्‍त करेंगे
सीएम नीतीश कुमार पुलिस हेडक्‍वाटर्स में , जागरण फोटो।

पटना, राज्य ब्यूरो । मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कानून-व्यवस्था एवं अपराध नियंत्रण पर पूरी मुस्तैदी के साथ काम किया जा रहा है। गृह विभाग एवं पुलिस अधिकारियों के साथ विस्तृत चर्चा हुई है। हमलोग एक-एक बिंदु का विस्तृत सर्वेक्षण कर रहे हैं। एक-एक चीज को देखा जा रहा है। मुझे भरोसा है कि लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति और इम्प्रूव होगी। मुख्यमंत्री बुधवार को सरदार पटेल भवन स्थित पुलिस मुख्यालय और आपदा प्रबंधन कार्यालय पहुंचे थे। उन्होंने भवन का निरीक्षण करने के बाद डीजीपी सहित वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक भी की।

 मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि राजगीर स्थित बिहार पुलिस अकादमी के अंदर ही हर तरह के पुलिस प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाए। विशेष प्रशिक्षण के लिए जगह चिह्नित की जाए। राज्य सरकार सभी तरह के संसाधन उपलब्ध कराएगी। सीएम ने कहा कि अकादमी परिसर में उपलब्ध प्राकृतिक जल संरचनाओं को विकसित करें। अकादमी को गंगा नदी का पानी भी उपलब्ध कराया जाएगा। यहां बनाए जा रहे फॉरेंसिंक लैब को उन्होंने प्रशिक्षण के अलावा जांच के लिए फंक्शनल बनाने को कहा।

पुलिस आधुनिकीकरण की बनेगी योजना

मुख्यमंत्री ने पुलिस आधुनिकीकरण की विस्तृत योजना बनाने का निर्देश देते हुए अफसरों से कहा कि इसके लिए केंद्र के अलावा राज्य सरकार भी अपने मद से अतिरिक्त राशि उपलब्ध कराएगी। उन्होंने सभी संवेदनशील स्थानों पर जल्द से जल्द सीसीटीवी कैमरा लगाने का निर्देश दिया ताकि विधि-व्यवस्था नियंत्रित करने में सहूलियत हो।

कोशिश होगी कि यहां आता रहूं

बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सरदार पटेल भवन में पुलिस मुख्यालय और आपदा प्रबंधन का काम होता है। पहले भी यहां कुछ कार्यक्रम के सिलसिले में आया हूं। आज भी आकर अफसरों के साथ बैठक में कई विषयों पर चर्चा की है। यहां हर रोज आना संभव नहीं है। हम कोशिश करेंगे कि यहां आते रहें।

पुलिस अफसरों को मिलेगा भूमि विवाद निपटाने का प्रशिक्षण

 पुलिस मुख्यालय में बैठक के दौरान वरिष्ठ पुलिस पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री के सामने प्रेजेंटेशन भी दिया। डीजी, प्रशिक्षण आलोक राज ने बताया कि भूमि सुधार एवं विवाद से संबंधित मामलों को निपटाने के लिए पुलिस पदाधिकारियों को जनवरी में एएन सिन्हा इंस्टीट्यूट में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

    बिहार पुलिस अकादमी, राजगीर के निदेशक सह एडीजी भृगु श्रीनिवासन ने बताया कि कोरोना काल में ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जा रहा है। मई 2020 से अब तक 24 पुलिस उपाधीक्षक और 1600 पुलिस अवर निरीक्षकों को ऑनलाइन ट्रेनिंग दी गई है। एडीजी एनके आजाद ने भी पुलिस आधुनिकीकरण से जुड़ा प्रेजेंटेशन सीएम को दिखाया।

 बैठक में अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, डीजीपी एके सिंघल, प्रधान सचिव चंचल कुमार, सचिव मनीष कुमार, अनुपम कुमार और गोपाल सिंह समेत कई वरीय पदाधिकारी मौजूद थे।

पुलिस हेडक्‍वाटर्स में इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर और क्राइम से निपटने की पुलिस की तैयारी व व्‍यवस्‍था का जायजा लेते सीएम नीतीश कुमार एवं अधिकारीगण ।

chat bot
आपका साथी