बिहार में होली पर डराने लगा कोरोना : आंकड़ा 13 सौ पार, एक दिन में मिले इस साल के सर्वाधिक मरीज

बिहार में होली के दौरान कोरोना संक्रमण के आंकड़े डाराते दिख रहे हैं। बीते एक दिन के दौरान इस साल के सर्वाधिक पॉजिटिव मामले मिले हैं। इसके साथ राज्‍य में सक्रिय मरीजों का आंकड़ा 13 सौ के पार चला गया है। स्थिति की पूरी जानकारी के लिए पढ़ें यह खबर।

By Amit AlokEdited By: Publish:Mon, 29 Mar 2021 10:30 AM (IST) Updated:Tue, 30 Mar 2021 09:55 AM (IST)
बिहार में होली पर डराने लगा कोरोना : आंकड़ा 13 सौ पार, एक दिन में मिले इस साल के सर्वाधिक मरीज
बिहार में कोरोना संक्रमण की जांच। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

पटना, बिहार ऑनलाइन डेस्‍क। Bihar CoronaVirus Update बिहार में कोरानावायरस संक्रमण (CoronaVirus Infection) के आंकड़े फिर डराने लगे हैं। बिहार में 1346 सक्रिय मामले हो चुके हैं। पटना में कोरोना संक्रमित सर्वाधिक 500 से अधिक हो चुके हैं। इस बीच होली (Holi) के ठीक पहले बीते 24 घंटे के दौरान तो साल 2021 का सबसे बड़ा आंकड़ा सामने आया है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग (Department of Health) के अनुसार बीते 24 घंटे के दौरान 351 मरीज मिले हैं। इनमें अकेले पटना के ही 129 संक्रमित शामिल हैं। दरअसल, आंकड़ों में अचानक आई वृद्धि के पीछे होली के दौरान बाहर से घर आने वाले संक्रमित अप्रवासियों (Migrant Biharis) की अधिक संख्‍या है। ऐसे लोगों की जांच रिपोर्ट लगताार पॉजिटिव मिल रही है।

होली के ठीक पहले तेजी से बढ़ी कोरोना संक्रमितों की संख्या

होली के ठीक पहले  कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ी है। शनिवार को 80 नए संक्रमित मिले तो रविवार को यह आंकड़ा रिकार्ड 351 तक पहुंच गया। यह साल 2021 का एक दिन में मिला सर्वाधिक आंकड़ा है। बीते दो दिनों के अंदर मिले संक्रमिताें में पटना मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल के तीन डॉक्टर भी शामिल हैं।

पटना में फिलहाल 567 सक्रिय मरीजों, अब तक 457 की मौत

कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित पटना की बात करें तो अब तक 53721 लोग संक्रमित हो चुके हैं। अब तक 457 लोगों की मौत भी हो चुकी है। फिलहाल सक्रिय मरीजों की संख्‍या 567 हो गया है। इसके पहले शनिवार को  पीएमसीएच के दो सीनियर रेजीडेंट और एक जूनियर डॉक्टर कोरोना संक्रमित पाए गए।

राजधानी में बढ़ते जा रहे हैं माइक्रो कंटेनमेंट जोन, अभी 40

राजधानी में कोरोना संक्रमितों की संख्या बए़ने के साथ माइक्रो कंटेनमेंट जोन भी बढ़ते जा रहे हैं। गुरुवार तक जिले में 14 माइक्रो कंटेनमेंट जोन थे। शुक्रवार को इनकी संख्या 29 हुई। सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी सिंह ने बताया कि फिलहाल यह संख्‍या 40 हो गई है।

ये हैं बीते 24 घंटे में मिले संक्रमितों के आंकड़े, डालते हैं नजर

बीते 24 घंटे के अंदर पटना में 129 नए मामले मिले हैं। भागलपुर में भी कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा तेजी से बढ़ा है। बीते दिन से अभी तक यहां 46 नए मरीज मिले हैं। बीते 24 घंटे के दौरान अररिया में 18, सिवान व जहानाबाद में 15-15, तथा गया में भी 14 नए संक्रमित मिले हैं। इसी तरह नालंदा में नौ, मधुबनी में आठ, कटिहार व मुंगेर में सात-सात, मुजफ्फरपुर, बांका व बक्‍सर में पांच-पांच, बेगूसराय व दरभंगा में चार-चार, किशनगंज व अरवल में दो-दो, औरंगाबाद, भोजपुर, खगडि़या व गोपालगंज में एक-एक मामले मिले हैं।

कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं दूसरे राज्‍यों से आ रहे लोग

होली के अवसर पर दूर-दूर से लोग बिहार स्थित अपने घर आ रहे हैं। इन दिनों कोरोना की दूसरी लहर से प्रभावित दूसरे राज्‍यों से आ रहे उनमें से कई कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं। मुंबई के ठाणे से पटना आया युवक कोरोना संक्रमित मिला है। महाराष्ट्र से आया एक और युवक भी संक्रमित मिला है। बंगाल, व झारखंड से आए कुछ लोगों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव मिली है। ऐसे संक्रमितों द्वारा पब्लिक ट्रांसपोर्ट के इस्‍तमाल के कारण बिहार में संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ने की आशंका है। इसलिए स्‍वास्‍थ्‍य विभाग संक्रमिताें कांटेक्ट ट्रेसिंग और जांच करा कोरोना की रफ्तार थामने की कोशिश कर रहा है।

यह भी पढ़ें- फिर डराने लगी कोरोना महामारी, गया के टिकारी में एक ही परिवार के पांच लोग मिले पॉजिटिव

chat bot
आपका साथी