Bihar Human Chain: अभी सुरक्षा छोडि़ए, हाथ से हाथ जोड़ लीजिए... जानें सीएम ने क्‍यों कहा

पटना के गांधी मैदान की मानव श्रृंखला उत्सव के उत्साह से लबरेज थी। तभी सीएम नीतीश कुमार ने सुरक्षाकर्मियों से कहा- अरे भाई आपलोग भी हाथ जोड़कर श्रृंखला बना लीजिए।

By Rajesh ThakurEdited By: Publish:Sun, 19 Jan 2020 06:59 PM (IST) Updated:Sun, 19 Jan 2020 10:11 PM (IST)
Bihar Human Chain: अभी सुरक्षा छोडि़ए, हाथ से हाथ जोड़ लीजिए... जानें सीएम ने क्‍यों कहा
Bihar Human Chain: अभी सुरक्षा छोडि़ए, हाथ से हाथ जोड़ लीजिए... जानें सीएम ने क्‍यों कहा

पटना, भुवनेश्वर वात्स्यायन। पटना के गांधी मैदान की मानव श्रृंखला उत्सव के उत्साह से लबरेज थी। श्रृंखला में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को जिस जगह पर अन्य मंत्रियों व अधिकारियों के साथ खड़ा होना था वहां रेड कार्पेट लगाया था। समय शुरू हुआ तो मुख्यमंत्री ने सुरक्षाकर्मियों से कहा- अरे भाई आपलोग भी हाथ जोड़कर श्रृंखला बना लीजिए। सुरक्षा कर्मियों और पुलिस जवानों ने भी मानव श्रृंखला बना ली।

जिला प्रशासन की ओर से खड़े होने की व्यवस्था के तहत बड़ी संख्या में तख्तियां लगाई गई थीं। इस लिहाज से मुख्यमंत्री के दायें उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और बायें जलपुरुष राजेंद्र सिंह खड़े थे। इसके बाद अन्य मंत्रियों और अधिकारियों के लिए संकेतक तख्तियां लगीं थीं। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन खुद इसे देख रहे थे। तेज हवा में तख्तियां गिर जा रही थीं। इसे उन्होंने ठीक कराया। जब मुआयना किया तो पता चला कि भवन निर्माण मंत्री के नाम की तख्ती नहीं लगी है। तुरंत उसे लाया गया, पर तख्तियां इस मायने में बेमानी हो गई कि जिनके नाम थे उनकी जगह कुछ और लोग आकर खड़े हो गए।

विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी, विधान परिषद के कार्यकारी सभापति हारुण रशीद, पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, दल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, सांसद रामकृपाल यादव व वरिष्ठ अधिकारी ही अपनी तख्ती के आगे खड़े हुए। मंत्री नरेंद्र नारायण यादव भी खड़े थे मुख्यमंत्री के साथ। पटना के विधायकों के लिए लगी तख्तियोंं के आगे वे नहीं दिखे। अलबत्ता लोजपा सांसद महबूब अली कैसर और रालोसपा से जदयू में आए ललन पासवान वहां मौजूद जरूर थे।

मानव श्रृंखला के दौरान डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने एक फोटोग्राफर से अपनी तस्वीर उतरवाई। पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि ने श्रृंखला में शामिल आला अधिकारियों के साथ सेल्फी ली। मुख्यमंत्री के परामर्शी अंजनी कुमार सिंह, महाधिवक्ता ललित किशोर, प्रधान सचिव चंचल कुमार, सचिव मनीष वर्मा, वित्त विभाग के प्रधान सचिव एस सिद्धार्थ, सीएम के ओएसडी गोपाल सिंह, पुलिस अधिकारी आलोक राज व विनय कुमार भी मानव श्रृंखला में शामिल हुए।

कलाकारों ने गांधी मैदान में मानव शृंखला को ले माहौल बना रखा था। उनके लिए एक अलग मंच बनाया गया था। उन्होंने होली व सोहर की धुन पर बने हरियाली गीतों को कई बार गाया।

chat bot
आपका साथी