अ‌र्घ्य के तीन दिन पहले तैयार हो जाएंगे छठ घाट

पटना के घाटों को छठ से तीन दिन पूर्व ही तैयार कर लिया जाए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Oct 2018 06:00 AM (IST) Updated:Wed, 24 Oct 2018 06:00 AM (IST)
अ‌र्घ्य के तीन दिन पहले तैयार हो जाएंगे छठ घाट
अ‌र्घ्य के तीन दिन पहले तैयार हो जाएंगे छठ घाट

पटना । पटना के घाटों को छठ से तीन दिन पूर्व ही तैयार कर लिया जाए। इसके बाद भी कोई कमी दिखे तो बचे दो दिनों में पर्व से पूर्व इन्हें दुरुस्त किया जाए। मंगलवार को प्रमंडलीय आयुक्त रॉबर्ट एल. चोंग्थू ने छठ को लेकर आयोजित समीक्षा बैठक में इस आशय के निर्देश दिए। कहा कि किसी प्रकार के संभावित हादसे को रोकने के साथ-साथ श्रद्धालुओं के लिए छठ घाट एवं संपर्क पथों पर मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कर नजीर पेश करें।

नगर आयुक्त अनुपम कुमार सुमन को कहा गया कि सभी 92 छठ घाटों पर पर्याप्त साफ-सफाई, पर्याप्त रोशनी तथा संपर्क पथ की व्यवस्था सुनिश्चित करें। सभी 21 जोन के नोडल पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि वे नगर निगम एवं छठ पूजा समिति के सदस्यों के साथ अपने क्षेत्र से संबंधित छठ घाटों का निरीक्षण करें। तीन दिनों के अंदर घाटों पर अपेक्षित कार्य को अंतिम रूप देकर दो नवंबर तक प्रतिवेदन जिलाधिकारी को दें। पार्किंग स्थल चिन्हित करा लें। नदी में बैरिकेडिग सिर्फ बल्ली से करें। बैरिकेडिंग के क्रम में दो पिलर के बीच अधिकतम तीन फीट की दूरी रहनी चाहिए। तीन लेयर में समानान्तर बल्ली लगाएं। छठ घाटों पर निर्बाध और सुरक्षित बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने के साथ ही जेनरेटर की भी व्यवस्था हो।

वरीय पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिया गया कि पर्व के दौरान घाटों पर पुलिस बल की समुचित व्यवस्था के साथ-साथ छेड़खानी की घटनाओं को रोकने के लिए आवश्यकतानुसार सादी वर्दी में पुरुष एवं महिला बल की प्रतिनियुक्ति प्रत्येक छठ घाट पर हो। भवन निर्माण विभाग को कहा गया कि घाटों पर चेंजिंग रूम, नियंत्रण कक्ष एवं वाच टावर का निर्माण शीघ्र कराएं। चेंजिंग रूम में गहरे रंग का डबल लेयर का कपड़ा दिया जाय तथा इसकी ऊंचाई छह फीट से ज्यादा रहे।

: तीन दिनों में खतरनाक घाट करें चिह्नित :

आयुक्त ने अनुमंडल पदाधिकारी पटना सदर एवं अनुमंडल पदाधिकारी पटना सिटी को निर्देश दिया कि अपने-अपने क्षेत्र में पड़ने वाले खतरनाक घाटों को तीन दिनों के अंदर चिह्नित कर इसकी सूचना समाचार पत्रों के माध्यम से प्रकाशित कराना सुनिश्चित करें।

: 30 अतिरिक्त बेड रखें सुरक्षित :

पीएमसीएच एवं एनएमसीएच के अधीक्षक को निर्देश दिया गया कि छठ पर्व के दौरान आपात स्थिति से निपटने के लिए कम से कम 30 अतिरिक्त बेडों की व्यवस्था एवं आवश्यक चिकित्सा सुविधाएं, दवाएं, चिकित्सा पदाधिकारी, हॉस्पिटल मैनेजर, पारा मेडिकल स्टाफ तथा अन्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति करें। सिविल सर्जन पटना को चिकित्सक, चिकित्सा कर्मी एवं जीवनरक्षक दवाओं सहित 35 एम्बुलेंस, 91 मेडिकल टीमें एवं 04 वाटर एम्बुलेंस की व्यवस्था करने को कहा गया।

: 15 पूजा समितियां होंगी सम्मानित :

छठ पर्व के सफलतापूर्वक समापन के बाद स्वच्छता, सफाई एवं अन्य व्यवस्थाओं को ध्यान में रखते हुए 15 श्रेष्ठ पूजा समितियों एवं उन घाटों पर तैनात पदाधिकारियों को सम्मानित किया जाएगा। आयुक्त ने निर्देश दिया कि समेकित रूप से घाटवार कम्युनिकेशन प्लान तैयार किया जाए। इसमें उस घाट के वरीय सेक्टर पदाधिकारी, सेक्टर पुलिस पदाधिकारी, दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, चिकित्सा पदाधिकारी, तैराक-गोताखोर, बिजली विभाग के पदाधिकारी, नगर निगम-बुडको के पदाधिकारी का नाम एवं मोबाइल नंबर अंकित रहेगा।

बैठक में आयुक्त के साथ जिलाधिकारी कुमार रवि, वरीय पुलिस अधीक्षक मनु महाराज, नगर पुलिस अधीक्षक मघ्य डी. अमरकेश, नगर पुलिस अधीक्षक पूर्वी राजेन्द्र कुमार भील, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण, नगर पुलिस अधीक्षक यातायात, नगर आयुक्त, पटना नगर निगम के आयुक्त अनुपम कुमार सुमन, सिविल सर्जन प्रमोद झा सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी