एक करोड़ की लागत से बिहार विद्यापीठ में बनेगा ऑडिटोरियम

बिहार विद्यापीठ परिसर में एक कार्यक्रम में शरीक होने आए केंद्रीय कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने घोषमा की कि विद्यापीठ में जल्द ही ऑडिटोरियम का निर्माण किया जाएगा।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Tue, 04 Dec 2018 06:28 PM (IST) Updated:Tue, 04 Dec 2018 06:28 PM (IST)
एक करोड़ की लागत से बिहार विद्यापीठ में बनेगा ऑडिटोरियम
एक करोड़ की लागत से बिहार विद्यापीठ में बनेगा ऑडिटोरियम

पटना, जेएनएन। देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद की सादगी की जितनी मिसाल पेश की जाए उतना ही कम है। राष्ट्रपति भवन में वर्षो तक रहने वाला इंसान अपनी बाकी जिंदगी बिहार विद्यापीठ में बने खपरैलनुमा दो कमरों वाले मकान में सादगी से गुजारे यह उनके व्यक्तित्व में चार-चांद लगाती है। ये बातें केंद्रीय कानून एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहीं।

राजेंद्र प्रसाद की 134वीं जयंती के मौके पर बिहार विद्यापीठ में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राजेंद्र बाबू के व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि संविधान के निर्माण में राजेंद्र बाबू ने देश की सभ्यता व संस्कृति को ध्यान में रखते भगवान राम सीता, नटराज, गांधी आदि को स्थान दिया। गांधी ने जिस बिहार विद्यापीठ की स्थापना कर उसे विवि का दर्जा दिया था उसके गौरव को फिर से लौटाया जाएगा। बिहार विद्यापीठ को एक बेहतर इंस्टीट्यूट बनाने के उद्देश्य से एमपी फंड से एक करोड़ रुपये का सहयोग किया जाएगा।

नेशनल नॉलेज सिस्टम से जुड़ेगा विद्यापीठ

केंद्र सरकार से देशरत्न डॉ. राजेंद्र प्रसाद की जयंती को राष्ट्रीय मेधा दिवस के रूप में मनाने को लेकर सरकार से बात करने को कहा। नेशनल नॉलेज सिस्टम नेटवर्क के माध्यम से बिहार विद्यापीठ को जोड़ा जाएगा। जिससे देश से लेकर विदेश तक के लोग नेटवर्क के माध्यम से बिहार विद्यापीठ के गौरवशाली इतिहास के साथ राजेंद्र बाबू, ब्रजकिशोर बाबू, मौलाना मजहरूल हक आदि के बारे में जान सके। वही बांसघाट स्थित राजेंद्र बाबू की समाधि स्थल को और विकसित करने लिए 50 लाख रुपये सांसद कोटा से दिया जाएगा। केन्द्रीय मंत्री ने उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी से आग्रह करते हुए कहा कि बाबू की समाधि स्थल को सुंदर और विकसित करने में योगदान दें।

chat bot
आपका साथी