पटना में अनंत सिंह के आवास पर सीबीआइ का छापा, लैपटॉप व मोबाइल जब्‍त

पटना के बाढ़ में हुए एक अपहरण व हत्‍याकांड के सिलसिले में जेल में बंद जदयू विधायक अनंत सिंह के आवास पर आज सीबीआइ ने छापेमारी कर एक लैपटॉप व कुछ अहम दस्‍तावेज जब्‍त किए। अचानक सीबीआइ के पहुंचने काे लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं।

By Amit AlokEdited By: Publish:Sat, 01 Aug 2015 12:30 PM (IST) Updated:Sat, 01 Aug 2015 11:12 PM (IST)
पटना में अनंत सिंह के आवास पर सीबीआइ का छापा, लैपटॉप व मोबाइल जब्‍त

पटना। बाढ़ में हुए एक अपहरण व हत्याकांड के सिलसिले में जेल में बंद जदयू विधायक अनंत सिंह के आवास पर आज सीबीआइ ने छापेमारी कर एक लैपटॉप व कुछ अहम दस्तावेज जब्त किए। अचानक सीबीआइ के पहुंचने काे लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं।

लैपटॉप, मोबाइल व सिमकार्ड जब्त : बताया जाता है कि सुबह पांच बजे से अपराह्न दो बजे तक चली इस छापेमारी के दौरान सीबीआइ ने एक लैपटॉप, दो मोबाइल व दो-तीन सिमकार्ड जव्त किए। सीबीआइ ने घर में रखे सात गोदरज आलमारी केे ताले तोड़कर उनमें रखे अहम दस्तावेज भी जब्त कर लिये। छापेमारी में एसपी व डीएसपी रैंक के दो-दो अधिकारी शामिल थे।

संदेह के घेरे में थी अनंत की भूमिका : कुछ दिनों पहले सीबीआइ और सेंट्रल विजिलेंस की टीम ने बाढ़ में एनटीपीसी के अधिकारियों व कुछ निजी लोगों के ठिकानों पर छापेमारी की थी। सीबीआइ को शिकायत मिली थी कि बाढ़ एनटीपीसी के अफसरों व स्थानीय माफियाओं की साठ-गांठ से टेंडर में गड़बड़ी हो रही हैं। सीबीआइ को बाढ़ एनटीपीसी में विधायक अनंत सिंह के दबदबे की भी शिकायतें मिली थीं।

पहले की छापेमारी में बाढ़ एनटीपीसी से जुड़े कई ऐसे दस्तावेज सीबीआइ के हाथ लगे थे, जिनसे विधायक की भूमिका संदेह के घेरे में आ गई थी। करीब एक महीने से दस्तावेजों की स्क्रूटनी चल रही थी और अंतत: सीबीआइ ने विधायक के ठिकाने पर धावा बोल दिया।

सीबीआइ ने अनंत सिंह के घर की तलाशी के लिए पटना एसएसपी विकास वैभव से सहयोग मांगा था। पटना पुलिस भी सीबीआइ टीम के साथ मौके पर गई। सीबीआइ ने वहां घरवालों, नौकरों व कुछ अन्य लोगों से पूछताछ की। इससे पहले सीबीआइ ने बेऊर जेल में अनंत सिंह से पूछताछ की।

ईडी के पास भी लंबित है मामला : अपहरण व हत्या के आरोप में विधायक अनंत सिंह फिलहाल बेऊर जेल में बंद हैं। पटना पुलिस ने विधायक के खिलाफ प्रिवेंशन ऑफ मनी लौंडरिंग एक्ट के तहत कार्रवाई के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को भी मामला सौंपा है। हालांकि, ईडी ने अभी तक विधायक के खिलाफ इंफोर्समेंट केस इंफार्मेशन रिपोर्ट (ईसीआईआर) दर्ज नहीं की है।

....................................

सीबीआइ को मिली ये शिकायत

सीबीआइ को शिकायत मिली थी कि बाढ़ एनटीपीसी में टेंडर आवंटन में भ्रष्टाचार का खेल चल रहा है। शिकायत यह भी थी कि दोगुना इस्टीमेट पर टेंडर का आवंटन हो रहा है। इस मामले में एनटीपीसी के अधिकारियों, स्थानीय ठेकेदारों और प्रभावशाली लोगों की भूमिका संदेह के घेरे में रही है। इसको जांचने के लिए सीबीआइ और विजिलेंस की टीम ने दो जुलाई को बाढ़ एनटीपीसी में संयुक्त छापेमारी की थी।

सीबीआइ को यह भी शिकायत मिली थी कि एनटीपीसी के ठेकेदारों से स्थानीय माफिया और आपराधिक तत्व रंगदारी वसूल रहे हैं। जांच के दौरान सीबीआइ ने शिकायतों से जुड़े कई दस्तावेज बरामद किए। उनकी स्क्रूटनी चल रही है।

chat bot
आपका साथी