बिहार के बक्‍सर जिले में अगलगी में जले 15 परिवारों के घर, गंगा से सटे दियारा इलाके में हुई घटना

मौसम बदलते ही बिहार के दियारा इलाके में आग का कहर शुरू हो गया है। बिहार के बक्‍सर जिले में गुरुवार की देर रात अगलगी में करीब 15 परिवारों का आशियाना तबाह हो गया। यह घटना ब्रह्मपुर थानाक्षेत्र के उत्तरी नैनीजोर पंचायत अंतर्गत लाली डेरा गांव में हुई।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 10:59 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 10:59 AM (IST)
बिहार के बक्‍सर जिले में अगलगी में जले 15 परिवारों के घर, गंगा से सटे दियारा इलाके में हुई घटना
बिहार के बक्‍सर जिले में जले 15 परिवारों के घर। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

बक्सर, जागरण संवाददाता। Fire in Buxar: मौसम बदलते ही बिहार के दियारा इलाके में आग का कहर शुरू हो गया है। बिहार के बक्‍सर जिले में गुरुवार की देर रात अगलगी में करीब 15 परिवारों का आशियाना तबाह हो गया। यह घटना ब्रह्मपुर थानाक्षेत्र के उत्तरी नैनीजोर पंचायत अंतर्गत लाली डेरा गांव में हुई। इस घटना में पीड़‍ित परिवारों की एक दर्जन बकरियों की जलकर मौत हो गई। इन बकरियों को को बचाने के प्रयास में 12 वर्षीय एक किशोरी भी गम्भीर रूप से झुलस गई है। बच्ची को चिकित्सा के लिए डुमरांव अनुमंडलीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना की सूचना मिलने के बाद ब्रह्मपुर सीओ प्रियंका कुमारी मौके पर पहुंचकर नुकसान का जायजा ले रही हैं।

बकरियों को बचाने में 12 वर्षीय बच्ची झुलसी

प्राप्त जानकारी के अनुसार घटना रात के करीब 10 बजे की बताई जा रही है। तब उत्तरी नैनीजोर के लालीडेरा गांव के ग्रामीण भोजन आदि से निवृत होकर सोने की तैयारी में लगे थे। तभी गांव के खदेरन गोंड़ के झोपड़ीनुमा घर में अचानक आग लग गई। जब तक लोग कुछ समझ पाते, तब तक आग ने विकराल रूप ले लिया, आनन-फानन में घरवाले बाहर निकलकर किसी तरह भागे। इस दौरान उन्हें इतना भी समय नहीं मिला कि घर में रखे खाने-पीने का सामान या अंदर बंधी बकरियों को भी निकाल पाते।

दमकल के आने तक जल गया सब कुछ

देखते ही देखते आग ने दावानल का रूप ले लिया और आसपास मौजूद झोपड़ियों को भी अपनी चपेट में लेने लगी। तबतक शोर सुनकर चारों तरफ से ग्रामीण भी दौड़ पड़े और अग्निशमन विभाग को घटना की सूचना दी गई। इस बीच ग्रामीण अपने स्तर से आग बुझाने के प्रयास में लगे रहे। बाद में मौके पर पहुंची दमकल गाड़ी की मदद से किसी प्रकार आग पर काबू पाया गया। तबतक गांव के 15 लोगों का सबकुछ जलकर राख हो गया, वहीं एक दर्जन बकरियों की आग में जलकर मौत हो गई।

इस दौरान खदेरन गोड़ की 12 वर्षीय पुत्री भी बकरियों को बचाने के प्रयास में बुरी तरह झुलस गई, जिसे डुमरांव अनुमंडलीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आगलगी की इस घटना में गांव के खदेरन गोंड़ के अलावा शिवभूखन गोंड़, भगमनिया देवी, गुंजन गोंड़, श्रीभगवान गोड़ समेत 15 लोगों के घर जलकर राख हो गए। घटना की जानकारी मिलने के बाद शुक्रवार की सुबह ब्रह्मपुर सीओ प्रियंका कुमारी ने गांव पहुंचकर हुए नुकसान का आकलन करने के बाद सभी अग्नि पीड़ितों को तत्काल सरकारी सहायता मुहैया कराने का आश्वासन दिया। वही स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा भी पीड़ित परिवारों की आर्थिक मदद के साथ ही अनाज आदि दिए जाने की घोषणा की गई है। आगलगी की इस घटना के बाद सभी पीड़ित परिवार खुले आसमान के नीचे आ गए हैं।

chat bot
आपका साथी