आधी कीमत पर बेच रहे थे पुराने नोट, पुलिस ने धर दबोचा

पटना में दो व्यवसायी आधी कीमत पर पुराने नोट बेच रहे थे। पुलिस को जब इसकी जानकारी मिली तो पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Sat, 29 Apr 2017 11:24 AM (IST) Updated:Sat, 29 Apr 2017 10:21 PM (IST)
आधी कीमत पर बेच रहे थे पुराने नोट, पुलिस ने धर दबोचा
आधी कीमत पर बेच रहे थे पुराने नोट, पुलिस ने धर दबोचा

पटना [जेएनएन]। अपना पल्ला झाडऩे के लिए आधी कीमत पर पांच सौ रुपये के पुराने नोट बेच रहे दो कारोबारी शुक्रवार को राजीव नगर थाना पुलिस के हत्थे चढ़ गए। पुलिस ने उनके पास से 1.96 लाख रुपये के पुराने नोट बरामद किए। सभी नोट पांच-पांच सौ रुपये के हैं। एसएसपी मनु महाराज ने बताया कि उनके विरुद्ध जालसाजी का मुकदमा दर्ज किया गया है।

राजीव नगर थानाध्यक्ष मृत्युंजय कुमार को गुप्त सूचना मिली कि श्यामल हॉस्पिटल के पास दो लोग आधी कीमत पर पांच सौ रुपये के पुराने नोटों की बिक्री कर रहे हैं। इसके बाद दारोगा शंभू कुमार के नेतृत्व में पुलिसकर्मियों को रेकी करने के लिए भेजा गया।

मौके पर पहुंची पुलिस ने संदेह पर दानापुर के तकीयापर निवासी धर्मवीर कुमार (45 वर्षीय) और साहटोली निवासी मनीष कुमार (32 वर्षीय) को पकड़ा गया। उनके पास से पुलिस को एक बैग मिला, जिसे खोला कर देखा गया तो अंदर पांच-पांच सौ रुपये के 392 नोट मिले।

पूछने पर उन्होंने बताया कि दोनों गिट्टी-बालू का कारोबार करते हैं। नोटबंदी के बाद उन्होंने लोगों से पुराने नोट लेकर भवन निर्माण का सामान दिया था। पुराने नोट लेने के एवज में उन्होंने सामान को दोगुनी-तिगुनी कीमत पर बेचा था।

वे 31 मार्च से पूर्व सारे नोट बदलने की फिराक में थे, लेकिन आयकर विभाग की सख्ती के कारण अपनी मंशा में कामयाब नहीं हो सके। लिहाजा, 1.96 लाख रुपये के पुराने नोट उनके पास रह गए। वे इन रुपयों को नए नोटों में बदलना चाहते थे, इसलिए आधे दाम पर पुराने नोट बेच रहे थे। 

chat bot
आपका साथी