रेलवे ने निकाली 90,000 वैकेंसी, बिहार में इस बात पर खफा हुए बेरोजगार

रेलवे ने 90,000 पदों के लिए वैकेंसी निकाली है, इनके लिए आवेक को 10वीं और आइटीआइ पास रहना आवश्यक है। इसमें आइटीआइ की अनिवार्यता पर बिहार के सामान्‍य बेरोजगारों ने आपत्ति जताई है।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Fri, 16 Feb 2018 12:08 PM (IST) Updated:Mon, 19 Feb 2018 10:05 AM (IST)
रेलवे ने निकाली 90,000 वैकेंसी, बिहार में इस बात पर खफा हुए बेरोजगार
रेलवे ने निकाली 90,000 वैकेंसी, बिहार में इस बात पर खफा हुए बेरोजगार

पटना [जेएनएन]। रेलवे में बड़े पैमाने पर खाली पदों पर भर्तियां की जाएंगी। रेलवे ने लोको पायलट एवं तकनीशियनों समेत निचले स्तर के करीब 90 हजार पदों के लिए आवेदन मंगाया है। रेल मंत्रालय ने एक बयान में यह जानकारी दी। बयान में कहा गया कि इन पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं तथा आइटीआइ का प्रमाणपत्र है। नियुक्ति में आइटीआइ प्रमाण्‍ध पत्र की अनिवार्यता से जहां आइटीआइ प्रमाण पत्र धारी खुश हैं, वहीं सामान्‍य बेरोगजारों में आक्रोश है।
आइटीआइ के छात्रों में खुशी
इस खबर के बाद बिहार में आइटीआइ की परीक्षा पास लाखों युवाओं के चेहरे पर खुशी देखी जा रही है। बहुत दिनों बाद एेसी वैकेंसी आई है जिसमें आइटीआइ पास छात्रों के लिए इतनी संख्या में रिक्त पदों पर आवेदन मांगे गए हैं। पटना के दीघा स्थित आइटीआइ की पढ़ाई कर रहे छात्र राहुल और उनके दोस्त काफी खुश हैं। उन्होंने बताया कि रेलवे बोर्ड ने छात्रों के कैरियर के लिए ऊंची उड़ान दी है।
आरा में छात्रों ने किया प्रदर्शन
नियुक्ति में आइटीआइ प्रमाण्‍ध पत्र की अनिवार्यता से बिहार में बेरोगजारों में आक्रोश है। बीते शुक्रवार को वे आरा में रेलवे व भारत सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर चुके हैं। शुक्रवार की सुबह छात्र आरा स्टेशन पहुंच गए और रेलवे मंत्रालय की निकाली गई वैकेंसी के खिलाफ नारे लगाने लगे। प्रदर्शन कर रहे छात्र रेलवे बहाली की आयु सीमा में कोई बदलाव नहीं करने और ग्रुप डी की बहाली से टेक्निकल कोर्स हटाने की मांग कर रहे हैं। छात्र रेलवे ग्रुप डी की बहाली में आइटीआइ में सीट ज्यादा और मैट्रिक कोटे के लिए कम किए जाने से खफा हैं।
रेल मंत्रालय की सबसे बड़ी नियुक्ति प्रक्रिया
बता दें कि रेल मंत्रालय की ग्रुप सी में लेवल एक और दो की भर्तियों के लिए यह सबसे बड़ी नियुक्ति प्रक्रिया है। इसमें लोको ड्राइवर और टेकनीशियन के अलावा लेवल दो में फिटर, क्रेन चालक, लोहार और कारपेंटर तथा लेवल एक में गैंगमैन, प्वाइंट मैन, गेटमैन और सहायक के पद हैं। 
उम्र सीमा
उम्मीदवार रेलवे भर्ती बोर्ड की वेबसाइट के जरिये ही आवेदन कर सकते हैं। ग्रुप सी लेवल टू के लिए आयु सीमा 18 से 28 रखी गई है जबकि लेवल वन के लिए आयु सीमा 18 से 31 रखी गई है। 
पदों के लिए ये हैं वेतनमान
इन पदों के वेतनमान के लिए कहा गया है कि  सातवें वेतन आयोग के अनुरूप लेवल टू के वेतनमान में 19900 से 63200 और लेवल वन के लिए 18000 से 56900 का वेतनमान होगा। कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट अप्रैल-मई 2018 में हो सकता है। दोनों लेवल के उम्मीदवारों के आवेदन 5 और 12 मार्च, 2018 तक स्वीकार किए जाएंगे। गौरतलब है कि समूह डी को ही समूह सी में लेवल वन कर दिया गया है।
योग्यता और आवेदन की आखिरी तारीख
बयान में बताया गया है कि इन पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं तथा आईटीआई (इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट सर्टिफिकेट) का प्रमाणपत्र है। लेवल एक के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 5 मार्च तथा स्तर दो के लिए अंतिम तिथि 12 मार्च है।  आवेदन के लिए इंडियन रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट indianrailwayrecruitment.in पर जाकर नौकरी के लिए आवेदन दे सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी