IAS की तैयारी कराता है ये बिहारी छोरा, बिग बॉस तक कैसे पहुंचा? जानिए

बिग बॉस सीजन 10 में बिहार के जमुई जिले के नवीन प्रकाश भी शामिल हैं। कभी आईएएस की परीक्षा में हिंदी के लिए आवाज उठाने वाले नवीन अब सलमान खान के सवालों के जवाब देते नजर आएंगे।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Tue, 18 Oct 2016 07:37 AM (IST) Updated:Tue, 18 Oct 2016 11:03 PM (IST)
IAS की तैयारी कराता है ये बिहारी छोरा, बिग बॉस तक कैसे पहुंचा? जानिए

पटना [वेब डेस्क]। कभी हिंदी भाषियों के हक के लिए लड़ने वाले नवीन प्रकाश अब बिग बॉस से घर में फिल्म स्टार सलमान खान के सवालों का जवाब देते दिखेंगे। बिहार के जमुई जिले के बाराजोर गांव के नवीन ने आईएएस की परीक्षा में अंग्रेजी के प्रश्नों को शामिल किए जाने के खिलाफ आंदोलन किया था। इस विरोध का रिजल्ट यह हुआ कि सरकार को अपना फैसला सुधारना पड़ा।

यूपीएससी ने फैसला किया था कि आईएएस के लिए होने वाली प्रतियोगी परीक्षा में अंग्रेजी के प्रश्नों को शामिल किया जाएगा। प्री टेस्ट के सीएसएटी पेपर में अंग्रेजी के प्रश्न शामिल किए गए थे।

हिंदी भाषी बिहार और उत्तरप्रदेश के लोगों ने इसका विरोध किया था। विरोध करने वालों में बिहार के नवीन प्रकाश भी थे। नवीन का कहना था कि इससे अंग्रेजी मीडियम के छात्रों को फायदा मिलेगा और हिंदी व अन्य रीजनल भाषा के लोगों को नुकसान होगा।

नवीन का आंदोलन लाया रंग

2014 में उठा यह मामला काफी चर्चित हुआ था और नवीन ने अंग्रेजी टीवी चैनल के डिबेट में अपनी बात मजबूती से रखी थी। तब 24 साल के नवीन हिंदी भाषियों के लिए लड़ने के चलते फेमस हो गए थे। नवीन और अन्य लोगों के विरोध का रिजल्ट है कि सरकार ने सीएसईटी को क्वालिफाइंग पेपर बना दिया।

अब छात्रों को पास होने के लिए इस पेपर में 33% अंक लाने होते हैं और इसके अंक मुख्य रिजल्ट में नहीं जुटते।

आईएेस की तैयारी कराने वाले नवीन अब बिग बॉस के घर में सलमान खान के प्रश्नों का जवाब देते नजर आएंगे।

पढ़ें- बिग बॉस 10 में शामिल यह हॉट भोजपुरी सनसनी, अजय देवगन संग कर चुकी काम

शूटिंग के लिए गांव आई थी बिग बॉस की टीम

नवीन दो भाई एक बहन है, जिसमें नवीन सबसे बड़े हैं। नवीन की छोटी बहन संगीता भागलपुर से हिंदी में पीजी कर रही है, जबकि छोटा भाई राकेश दिल्ली से बीसीए कर चुका है। इन दोनों को भी इस बात का पता तब चला जब मुंबई से बिग बॉस की एक छह सदस्यीय टीम गांव के बैकग्राउंड की शूटिंग के लिए छह अक्टूबर को उनके गांव पहुंची थी। घर में चहचहाती चिड़िया तक को भी कैमरे में कैद किया गया था।

पढ़ें - भोजपुरी फिल्मों की सनसनी, 'मोनालिसा' जिनके हुस्न के सब हैं दीवाने...जानिए

महज 26 वर्ष की उम्र में आईएएस की तैयारी कराते हैं

16 अक्टूबर से शुरू हुए इस शो में गांव के इस लाल को देखने की बेचैनी गांव वालों के साथ-साथ पूरे जिले के लोगों को है। नवीन अपने नाना अखिलेश्वर यादव के पास रहकर जमालपुर के केंद्रीय विद्यालय में 2005 में मैट्रिक की। इसके अलावे नवीन ने बोकारो से आईएससी और दिल्ली के हंसराज कॉलेज से स्नातक करने के अलावा इंजीनियरिंग भी पास की है।बहुमुखी प्रतिभा के धनी नवीन महज 26 वर्ष की उम्र में आईएएस की तैयारी कराते हैं।

chat bot
आपका साथी