पटना सहित बिहार के 30 जिलों के लिए मौसम का अलर्ट, चार जिलों में होगी भारी बारिश

Bihar Weather Update बिहार में मौसम का मिजाज फिर से बदलने वाला है। राज्‍य के लोगों को अभी ठंड से मुक्‍त‍ि मिलती दिखाई नहीं दे रही है। राज्‍य में कल से बारिश के आसार हैं। 48 घंटे बाद चलेगी पूर्वी हवा पटना समेत 30 जिलों में बारिश के आसार

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 02 Feb 2022 10:47 AM (IST) Updated:Wed, 02 Feb 2022 12:16 PM (IST)
पटना सहित बिहार के 30 जिलों के लिए मौसम का अलर्ट, चार जिलों में होगी भारी बारिश
Bihar Weather Forecast: बिहार में फिर से बदलेगा मौसम, होगी बारिश। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण टीम। Bihar Weather Forecast: बिहार में मौसम का मिजाज फिर से बदलने वाला है। राज्‍य के लोगों को अभी ठंड से मुक्‍त‍ि मिलती दिखाई नहीं दे रही है। राज्‍य में कल से बारिश के आसार हैं। पटना के मौसम विज्ञान केंद्र ने पटना सहित राज्‍य के 30 जिलों के लिए बारिश के साथ ही बिजली चमकने और मेघ गर्जन का पूर्वानुमान जारी किया है। चार फरवरी को राज्‍य के चार जिलों में तेज बारिश के आसार हैं। मौसम विज्ञान विभाग ने कटिहार, जमुई, बांका और मुंगेर जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। राज्‍य के अन्‍य जिलों के लोगों को भी तीन और चार फरवरी के दिन सावधान ही रहना चाहिए।

यह भी पढ़ें: क्या आज पूरे दिन होती रहेगी बारिश? जानें, मुजफ्फरपुर का मौसम पूर्वानुमान

कोहरे का भी दिखता रहेगा असर

कोहरे का असर भी राज्‍य में दिखता रहेगा। बिहार के ज्‍यादार जिले फिलहाल घने कोहरे की चपेट में रह रहे हैं। न्‍यूनतम और अधिकतम तापमान लगातार काफी कम है। बिहार के ज्‍यादातर शहरों में न्‍यूनतम तापमान नौ डिग्री से कम दर्ज किया गया है। अररिया का न्‍यूनतम तापमान करीब सात डिग्री दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें: ब‍िहार में सांसद निधि खर्च करने में मुजफ्फरपुर के एमपी रहे अव्वल, आपके यहां क्या रही स्थिति?

हल्की धूप से भी नहीं चढ़ा दिन का तापमान

पिछले 15 दिनों से जारी कड़ाके की ठंड के बीच मंगलवार की सुबह घने कोहरे का प्रकोप दिखा। दिन के दस बजे के बाद कोहरे का प्रकोप कम होने के बाद तेज ठंडी हवा के कारण सर्दी का असर और बढ़ गया। दोपहर समय कुछ देर के लिए हल्की धूप निकली, लेकिन ठंडी हवा इस धूप पर भारी पड़ी। इससे दिन में भी ठंड से लोगों की कंपकंपी छूटती रही। गोपालगंज जिले के कृषि विज्ञान केंद्र सिपाया के प्रक्षेत्र प्रबंधक रविकांत कुमार के अनुसार, जिले कस अधिकतम तापमान 17.7 डिग्री व न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। 

वैसे पूरे राज्‍य में जनवरी माह के दूसरे सप्ताह से ही ठंड का असर जारी है। इस बीच दिन तथा रात का तापमान लगातार कम बना हुआ है। पिछले आठ दिनों तक रात का पारा आठ डिग्री के नीचे रहने के बाद मंगलवार को न्यूनतम पारा में कुछ सुधार हुआ। इस बीच गोपालगंज में रात का तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

मंगलवार की सुबह घने कोहरे के प्रकोप के कारण सुबह वाहनों के परिचालन वर असर पड़ा। दिन चढऩे के बाद करीब एक बजे कुछ देर के लिए हल्की धूप निकली। इस बीच हल्की ठंडी हवा का प्रकोप जारी रहा। जिसके कारण लोग सुबह कड़ाके की ठंड को देखते अपने घरों में दुबके रहे। हवा के प्रकोप के कारण हल्की धूप निकलने के बाद लोगों को कुछ देर के लिए राहत मिली। दिन के तीन बजे के बाद दोबारा मौसम सर्द हो गया तथा हवा का वेग तेज होने के कारण ठंड का अहसास और बढ़ गया। 

chat bot
आपका साथी