Bihar LPG Cylinder Price: घरेलू LPG की कीमतें यथावत तो कामर्शियल सिलेंडर हुआ महंगा, आज से प्रभावी हुईं नई दरें

Bihar LPG Cylinder Price बिहार में घरेलू रसोई गैस व कम्‍पोजिट सिलेंडर की कीमतें नहीं बढ़ीं हैं लेकिन कामर्शियल सिलेंडर महंगे हो गए हैं। नई दरें एक अक्‍टूबर से प्रभावी हो गईं हैं। पूरी जानकारी के लिए पढ़ें यह खबर।

By Amit AlokEdited By: Publish:Fri, 01 Oct 2021 03:23 PM (IST) Updated:Fri, 01 Oct 2021 06:30 PM (IST)
Bihar LPG Cylinder Price: घरेलू LPG की कीमतें यथावत तो कामर्शियल सिलेंडर हुआ महंगा, आज से प्रभावी हुईं नई दरें
बिहार में घरेलू रसांई गैस के दाम नहीं बढ़े। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar LPG Price Hike सरकारी तेल एवं गैस कंपनियों ने घरेलू रसोई गैस (Domestic LPG Cylender) की कीमतें यथावत रखीं हैं, लेकिन कामर्शियल सिलेंडर (Commercial LPG Cylinder) महंगा हो गया है। इससे आम उपभोक्ताओं को तो थोड़ी राहत मिलेगी, लेकिन व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की मुश्किलें बढ़ जाएंगी। इस माह से पारदर्शी कंपोजिट सिलेंडर (Composite Cylinder) की कीमतें जारी होने लगी हैं। हाल ही में आइओसी (IOC) ने इसे लांच किया है। रसोई गैस की नई दरें एक अक्टूबर 2021 से प्रभावी हो गईं हैं। 

नहीं बढ़े घरेलू एलपीजी व कंपोजित सिलेंडर के दाम

मिली जानकारी के अनुसार 14.2 किलो वाले घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 983 रुपये निर्धारित की गई है। सितंबर 2021 में भी इसकी यही कीमत थी। पांच किलो वाले छोटे सिलेंडर (5 Kg. Small LPG Cylinder) की कीमत भी 362.50 रुपये के पहले के स्तर पर स्थिर रखी गई है। हाल ही में लांच किए गये पारदर्शी कंपोजिट सिलेंडर (Transparent Composite Cylinder) की दरें भी इस बार जारी की गईं हैं। 10 किलो वाले कंपोजिट सिलेंडर की कीमत 692 रुपये निर्धारित की गई है। इसी तरह से पांच किलो वाले कंपोजिट सिलेंडर की कीमत 362 रुपये रखी गई है। लांचिंग के समय भी इन दोनों सिलेंडरों की कीमत यही थी। इस तरह से कंपोजिट सिलेंडर की कीमत में भी कोई वृद्धि नहीं हुई है।

कामर्शियल सिलेंडर की कीमत में हुई वृद्धि

हालांकि, कामर्शियल सिलेंडर की कीमत में वृद्धि हुई है। 19 किलो वाले कामर्शियल सिलेंडर की कीमत 1905 रुपये से बढ़कर 1945 रुपये हो गई है। इसकी कीमत में 39.50 रुपये की वृद्धि की गई है। इसी तरह से 47 किलो वाले कामर्शियल सिलेंडर की कीमत भी 4768 रुपये से बढ़कर 4856 रुपये हो गई है। इसकी कीमत में 88 रुपये की वृद्धि की गई है। इससे रेस्टोरेंट, होटल सहित अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की मुश्किलें बढ़ेंगी।

chat bot
आपका साथी