बिहार बोर्ड से इंटर पास करना चाह रहे छात्र हो जाएं तैयार, आवेदन के लिए शुरू होने जा रही प्रक्रिया

बिहार बोर्ड ने इंटर में नामांकन की प्रक्रिया तेज कर दी है। बोर्ड द्वारा कालेज में सीटों की सूची जारी कर दी गई है। अब 13 तक सभी कालेजों को अपनी आपत्ति दर्ज करानी है। उसके बाद बोर्ड की ओर से आवेदन के लिए तिथि घोषित कर दी जाएगी।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 12:09 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 12:09 PM (IST)
बिहार बोर्ड से इंटर पास करना चाह रहे छात्र हो जाएं तैयार, आवेदन के लिए शुरू होने जा रही प्रक्रिया
इंटर में नामांकन की प्रक्रिया बिहार बोर्ड ने तेज कर दी है।

जागरण संवाददाता, पटना : बिहार बोर्ड ने इंटर में नामांकन की प्रक्रिया तेज कर दी है। बोर्ड द्वारा कालेज में सीटों की सूची जारी कर दी गई है। अब 13 तक सभी कालेजों को अपनी आपत्ति दर्ज करानी है। उसके बाद बोर्ड की ओर से आवेदन के लिए तिथि घोषित कर दी जाएगी। राजधानी के श्रीचंद हाईस्कूल के प्राचार्य डॉ. जेड अहमद का कहना है कि स्कूल में नामांकन की तैयारी पूरी कर ली गई है। अब इंतजार किया जा रहा है कि बोर्ड कब आवेदन की तिथि की घोषणा करता है। आवेदन के बाद बोर्ड की ओर से छात्रों की सूची कालेजों में भेजी जाएगी। उसी के आधार पर कालेजों में नामांकन होगा।

वहीं शास्त्रीनगर हाईस्कूल के प्राचार्य रिंकू कुमारी का कहना है कि कई छात्र नामांकन के लिए पूछताछ के लिए स्कूल आते हैं। उन्हें बताया जा रहा है कि बोर्ड द्वारा घोषित तिथि के बाद ही आवेदन होगा। बोर्ड जल्द ही इस संबंध में निणर्य लेगा। शास्त्रीनगर बालक हाईस्कूल में केवल छात्रों की पढ़ाई होती है। वहीं दूसरी ओर राजधानी के बांकीपुर गर्ल्स हाईस्कूल, मिलर हाई स्कूल, शास्त्रीनगर कन्या हाईस्कूल एवं संत जेवियर हाई स्कूल में भी इंटर में नामांकन की तैयारी शुरू हो गई है। दसवीं के रिजल्ट के बाद से ही राज्य के छात्र इंटर में नामांकन का इंतजार कर रहे हैं। अब छात्रों का इंतजार खत्म होने जा रहा है। मालूम हो कि अभी तक सीबीएसई द्वारा दसवीं का रिजल्ट भी घोषित नहीं किया गया है, जबकि बिहार बोर्ड ने इंटर में नामांकन की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है। वहीं बिहार बोर्ड के तत्वावधान में शुक्रवार से मैट्रिक की कापियों की स्क्रूटनी प्रारंभ हो गई है। 11 से 15 जून तक मैट्रिक की कापियों की स्क्रूटनी कराई जानी है। इसके लिए केंद्र निदेशकों को पहले ही दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। बोर्ड ने स्पष्ट किया कि स्क्रूटनी के दौरान कापी की दोबारा जांच नहीं की जाएगी। 

chat bot
आपका साथी