लाइव वेब कास्टिंग से पूरी दुनिया में देखा जा सकेगा बिहार दिवस आयोजन, जानिए

बिहार दिवस के आयोजनको वैसे लोग भी देख सकेंगे जो पटना में मौजूद नहीं हैं। राज्य सरकार ने आयोजन की वेब कास्टिंग करने के साथ ही इसके टीवी प्रसारण की व्यवस्था भी की है।

By Ravi RanjanEdited By: Publish:Tue, 21 Mar 2017 12:41 PM (IST) Updated:Tue, 21 Mar 2017 07:51 PM (IST)
लाइव वेब कास्टिंग से पूरी दुनिया में देखा जा सकेगा बिहार दिवस आयोजन, जानिए
लाइव वेब कास्टिंग से पूरी दुनिया में देखा जा सकेगा बिहार दिवस आयोजन, जानिए

पटना [जेएनएन]। बिहार के शिक्षा मंत्री डॉ. अशोक चौधरी ने बिहार दिवस के आयोजन के बारे में बताते हुए कहा कि इस आयोजन को वैसे लोग भी देख सकेंगे जो पटना में मौजूद नहीं हैं। राज्य सरकार ने आयोजन की वेब कास्टिंग करने के साथ ही इसके टीवी प्रसारण की व्यवस्था भी की है। 

उन्होंने कहा कि शराबबंदी के बाद राज्य प्रगति के पथ पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। अब बिहार नशा मुक्ति के मामले में भी मिसाल कायम करेगा। 

बिहार दिवस आयोजन के संबंध में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में मंत्री ने कहा कि चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी वर्ष में आयोजित हो रहे बिहार दिवस के दौरान गांधी मैदान आने वाले चंपारण के भितिहरवा आश्रम का प्रतिरूप भी देख सकेंगे। 

यह भी पढ़ें:  कैंसर का हब बना बिहार का यह जिला, जानिए क्या हैं कारण

2010 से हो रहा है बिहार दिवस का आयोजन
मंत्री ने कहा कि बिहार दिवस का आयोजन 2010 से किया जा रहा है। इस बार 22 मार्च से आयोजित बिहार दिवस की थीम 'नशामुक्ति' है। बिहार दिवस का मुख्य मंच नशा मुक्ति पर आधारित होगा। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे। जबकि समापन राज्यपाल रामनाथ कोविंद करेंगे।

नामी कलाकार पेश करेंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम
मंत्री ने कहा कि गांधी मैदान और श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन की व्यवस्था भी की गई है। उद्घाटन सत्र के दौरान पाश्र्व गायिका सुनिधि चौहान और उनके ग्रुप द्वारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा। इसके अगले दिन मालिनी अवस्थी और अंतिम दिन आकृति कक्कड़ ग्रुप की प्रस्तुति होगी।

दूसरी ओर श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में तीन दिनों के दरम्यान बेगम परवीन सुल्ताना, राजन-साजन मिश्र के गायन के अलावा लव बंदीस ब्लीस फ्यूजन ग्रुप और कृष्ण प्रिया मीरा नृत्य नाटिका का आयोजन भी होगा।

यह भी पढ़ें: जदयू-कांग्रेस के मिले सुर - अब सांप्रदायिक नहीं, मोदी राजनीति कर रही BJP

16 संस्थाओं के कलाकार पेश करेंगे नुक्कड़ नाटक
इन आयोजन के अलावा गांधी मैदान के सांस्कृतिक मंच पर 35 संस्थाओं, कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किए जाएंगे। पटना की सोलह नाट्य संस्थाओं द्वारा नाटकों का मंचन भी होगा। प्रेस कांफ्रेंस में मौजूद शिक्षा सचिव जितेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि लोगों के लिए नशा मुक्ति की थीम पर आधारित फोटो प्रदर्शनी भी लगाई जा रही है। प्रेस कांफ्रेंस में मंत्री अशोक चौधरी के साथ सचिव जितेंद्र श्रीवास्तव, बिहार शिक्षा परियोजना निदेशक संजय सिंह के साथ ही दूसरे कई पदाधिकारी मौजूद रहे।

वेब कास्टिंग के जरिए भी आयोजन को देख सकेंगे लोग
बिहार दिवस के आयोजन को वैसे लोग भी देख सकेंगे जो पटना में मौजूद नहीं रहेंगे। राज्य सरकार ने आयोजन की वेब कास्टिंग करने के साथ ही इसके टीवी प्रसारण की व्यवस्था भी की है।

यह भी पढ़ें:  सेक्स रैकेट में फंस सकता है आनंद बरार, गिरफ्तारी से मचा हड़कंप

मूल्यांकन के लिए मिला पुरस्कार
बिहार शिक्षा परियोजना परिषद को देशभर में हुई प्रतियोगिता के आधार पर कक्षा एक से आठ के विद्यार्थियों के बेहतर मूल्यांकन के लिए स्कॉच अवार्ड से सम्मानित किया गया है। दिल्ली में यह पुरस्कार बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के निदेशक संजय सिंह को दिया गया। सोमवार को गांधी मैदान में बिहार को मिले इस सम्मान के लिए मंत्री ने बिहार शिक्षा परियोजना परिषद को बधाई दी।

यह भी पढ़ें: जयंती विशेष: तब बिस्मिल्लाह खां ने कहा था, अमेरिका में गंगा कहां से लाओगे?

chat bot
आपका साथी