बिहार बोर्ड टॉप रैंकर्स को देगा एक-एक लाख और लैपटॉप

पटना । बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) इस साल से इंटर और मैट्रिक में प्रथम स्थान प्राप्त क

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 May 2017 03:03 AM (IST) Updated:Tue, 30 May 2017 03:03 AM (IST)
बिहार बोर्ड टॉप रैंकर्स को देगा एक-एक लाख और लैपटॉप
बिहार बोर्ड टॉप रैंकर्स को देगा एक-एक लाख और लैपटॉप

पटना । बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) इस साल से इंटर और मैट्रिक में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थियों को एक-एक लाख रुपये, लैपटॉप और ई-बुक रीडर पुरस्कार के रूप में देगा। सोमवार को बोर्ड की शासी निकाय की बैठक में इंटर के तीनों संकाय में पांचवें स्थान तक और मैट्रिक में टॉप-10 परीक्षार्थियों को पुरस्कृत करने का फैसला लिया गया।

बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इंटर और मैट्रिक में दूसरे स्थान वाले परीक्षार्थियों को 75 हजार नकद, लैपटॉप और ई-बुक रीडर, तीसरा स्थान पाने वालों को 50 हजार नकद, लैपटॉप और ई-बुक रीडर दिया जाएगा। इंटर में चौथे और पांचवें स्थान वाले परीक्षार्थियों को 15 हजार रुपये और लैपटॉप दिया जाएगा। वहीं, मैट्रिक में चौथे से 10वें स्थान वाले परीक्षार्थियों को दस हजार रुपये और लैपटॉप दिया जाएगा। बोर्ड अध्यक्ष के अनुसार यदि किसी स्थान पर कई बच्चे संयुक्त रूप से टॉप करते हैं तो सभी को उक्त राशि और अन्य पुरस्कार दिए जाएंगे। पुरस्कार तीन दिसंबर को आयोजित होने वाले राजेंद्र स्मृति व्याख्यान समारोह में दिए जाएंगे।

क्षेत्रीय कार्यालयों में सभी जिलों की ली जाएगी आपत्ति :

शासी निकाय की बैठक में परीक्षार्थियों और अभिभावकों की मांग पर फैसला लिया गया कि क्षेत्रीय कार्यालयों में सभी जिलों के विद्यार्थियों की आपत्ति ली जाएगी। इसके लिए सॉफ्टवेयर को अपडेट किया जा रहा है। 11 जून से सभी क्षेत्रीय कार्यालयों में शिकायत केंद्र काम करने लगेंगे। कर्मियों को दस जून तक आवंटित कार्यालयों में योगदान कर लेने का निर्देश दिया गया है। पटना क्षेत्रीय कार्यालय में अधिक आपत्ति आने की संभावना को देखते हुए कर्मियों की संख्या अन्य कार्यालयों से दोगुनी होगी।

बहाल होंगे विविध परीक्षा नियंत्रक :

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि पिछले कुछ वर्षो से समिति मैट्रिक और इंटर की परीक्षाओं के अतिरिक्त टीईटी, सिमुलतला सहित कई प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन कर रहा है। कार्य के बेहतर संचालन के लिए एक अन्य परीक्षा नियंत्रक बहाल करने का फैसला लिया गया है। इसे विविध परीक्षा नियंत्रक के नाम से जाना जाएगा। इनके जिम्मे मैट्रिक और इंटर की परीक्षाएं छोड़ बाकी सभी जिम्मेदारी होगी। अभी परीक्षा नियंत्रक मैट्रिक और इंटर कार्यरत हैं।

chat bot
आपका साथी