बिहार बोर्डः इंटर में स्पाट एडमिशन की शुरू, सीबीएसई कंपार्टमेंटल परीक्षा में पास छात्र भी करा सकेंगे नामांकन

इंटर में नामांकन लेने वाले छात्रों के लिए स्पाट आवेदन की तिथि घोषित कर दी है। रविवार से स्पाट राउंड के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सीबीएसई सहित विभिन्न बोर्ड की कंपार्टमेंटल परीक्षा में उत्तीर्ण छात्र भी नामांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Sat, 02 Oct 2021 10:16 PM (IST) Updated:Sat, 02 Oct 2021 10:16 PM (IST)
बिहार बोर्डः इंटर में स्पाट एडमिशन की शुरू, सीबीएसई कंपार्टमेंटल परीक्षा में पास छात्र भी करा सकेंगे नामांकन
बिहार बोर्ड ने इंटर में स्पाट एडमिशन का ऐलान कर दिया है। सांकेतिक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर में नामांकन लेने वाले छात्रों के लिए स्पाट आवेदन की तिथि घोषित कर दी है। रविवार से स्पाट राउंड के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसका लाभ तीसरी मेधा सूची में चयन से वंचित, आनलाइन आवेदन नहीं करने वाले तथा चयन होने के बाद भी नामांकन नहीं लेने वाले छात्र उठा सकते हैं। सीबीएसई सहित विभिन्न बोर्ड की कंपार्टमेंटल परीक्षा में उत्तीर्ण छात्र भी नामांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बेबसाइट पर पहले देख लें रिक्त सीटों की स्थिति

बिहार बोर्ड ने सभी छात्रों को सलाह दिया है कि पहले स्कूल-कालेजों की खाली सीटों को वेबसाइट पर देख लें, उसके बाद ही स्पाट नामांकन के लिए आवेदन करें। चार से छह अक्टूबर तक स्पाट राउंड नामांकन के लिए आनलाइन आवेदन लिया जाएगा। आवेदनों की जांच कर सात को मेधा सूची जारी कर दी जाएगी। मेधा सूची के आधार पर सात से नौ अक्टूबर तक छात्र नामांकन लेंगे। वैसे छात्र जो अब तक इंटर में नामांकन के लिए कोई आवेदन पत्र नहीं भरे हंै। वे भी अपना निबंधन आनलाइन आवेदन कर करा सकते हैं। ऐसे छात्र चार से छह तक अपना पंजीयन करा सकते हैं। जिन छात्रों का प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय सूची में चयन होने के बाद भी नामांकन नहीं लिया है। ऐसे अभ्यथी चाहें तो पुन: नामांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं। नामांकन के बाद छात्रों की सूची 11 को अपलोड कर दी जाएगी। बोर्ड से पंजीकृत छात्रों को ही इंटर की परीक्षा में बैठने की अनुमति प्रदान की जाएगी।

बगैर रजिस्ट्रेशन नामांकन होगा अवैध

बिहार बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक पर बगैर रजिस्ट्रेशन के कोई भी छात्र इससे मान्यता प्राप्त स्कूल व कॉलेज में नामांकन नहीं ले सकते हैं। यदि कोई संस्थान बगैर रजिस्ट्रेशन के नामांकन स्वीकार करता है तो बोर्ड उसे अवैध घोषित कर देगा। संबंधित छात्र का फार्म स्वीकार नहीं किया जाएगा। पूरी प्रक्रिया की जानकारी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड की हुई है। 

chat bot
आपका साथी