बिहार बोर्ड से इंटर पास करना चाह रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर, आनलाइन आवेदन शुरू

Bihar Board News इंटर परीक्षा 2022 के लिए आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है। परीक्षा के लिए 14 से 24 अगस्त तक बोर्ड की वेबसाइट पर आवेदन किए जाएंगे। इसके साथ ही बोर्ड की ओर से पंजीकरण प्रमाण पत्र भी जारी कर दिया गया है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Sat, 14 Aug 2021 10:26 PM (IST) Updated:Sat, 14 Aug 2021 10:26 PM (IST)
बिहार बोर्ड से इंटर पास करना चाह रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर, आनलाइन आवेदन शुरू
बिहार बोर्ड से इंटर करने वालों के लिए आवेदन शुरू हो गया है। प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना: Bihar Board News: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर परीक्षा 2022 के लिए आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है। परीक्षा के लिए 14 से 24 अगस्त तक बोर्ड की वेबसाइट पर आवेदन किए जाएंगे। इसके साथ ही बोर्ड की ओर से पंजीकरण प्रमाण पत्र भी जारी कर दिया गया है। छात्र इंटर कॉलेजों एवं प्लस टू स्कूलों के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए बोर्ड की वेबसाइट: www.biharboardonline.com का छात्र इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं हेल्प लाइन नम्बर : 0612-2230039, 2235161 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

विद्यालय के प्रधान द्वारा भरा जाएगा फार्म

इस वर्ष आवेदन फार्म भरने का शुल्क 1400 रुपये निर्धारित किया गया है। वहीं व्यावसायिक पाठ्यक्रम के नियमित कोटि के परीक्षार्थी के लिए 1800 शुल्क निर्धारित किया गया है। छात्रों का आवेदन विद्यालय के प्रधान द्वारा भरा जाएगा। पंजीकृत छात्र-छात्राओं का डाटा स्कूल के यूजर आइडी पोर्टल पर उपलब्ध रहेगा। 

14 अगस्त तक परीक्षार्थी कर सकते आवेदन  बोर्ड ने जारी किया पंजीकरण प्रमाणपत्र  आवेदन के लिए लगेंगे 1400 रुपये

2021 के परीक्षार्थी सुधार के लिए दे सकते परीक्षा 

वर्ष 2021 की परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थी अंकों में  सुधार के लिए एक विषय या सभी विषयों की परीक्षा दे सकते हैं। ऐसे परीक्षार्थियों को प्रायोगिक परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य होगा। 2021 के पूर्व के छात्रों को सुधार के लिए परीक्षा में बैठने का मौका नहीं मिलेगा। रिजल्ट में सुधार के लिए परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को विषय बदलने का अवसर नहीं दिया जाएगा।

कंपार्टमेंटल कोटि के छात्र भी करेंगे आवेदन 

बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली 2022 की इंटर की वार्षिंक परीक्षा में कंपार्टमेंटल कोटि के छात्र भी शामिल हो सकते हैं। इस वर्ष 2020 एवं 2021 में किसी दो विषय में फेल होने वाले छात्र भी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है। प्रायोगिक परीक्षा में अनुपस्थित या फेल होने वाले परीक्षार्थियों को मुख्य परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

chat bot
आपका साथी