दिल्ली से पटना के लिए आज शाम 7.20 बजे खुलेगी पहली यात्री ट्रेन, छह ट्रेनें गुजरेंगी बिहार से

बिहार की राजधानी पटना के लिए मंगलवार को दिल्ली से शाम 7.20 बजे पहली ट्रेन दिल्ली से खुलेगी। वैसे छह ट्रेनें बिहार से गुजरेंगी। बिहार के लिए पांच ट्रेनें चलाई जाएंगी।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Mon, 11 May 2020 09:57 AM (IST) Updated:Tue, 12 May 2020 09:37 AM (IST)
दिल्ली से पटना के लिए आज शाम 7.20 बजे खुलेगी पहली यात्री ट्रेन, छह ट्रेनें गुजरेंगी बिहार से
दिल्ली से पटना के लिए आज शाम 7.20 बजे खुलेगी पहली यात्री ट्रेन, छह ट्रेनें गुजरेंगी बिहार से

पटना, जेएनएन। कोरोना वायरस को लेकर चल रहे लॉकडाउन के बीच बड़ी खुशखबरी मिली है कि मंगलवार से कुछ ट्रेनों का परिचालन शुरू हो रहा है, जिसमें बिहार के लिए पांच ट्रेनें चलाई जाएंगी। पटना के लिए तीन और गया के लिए दो ट्रेनें चलाई जा रही हैं। 12 मई से शुरू होने वाले 15 स्पेशल ट्रेन में से पटना के साथ डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, रांची, भुवनेश्वर जाने वाली 6 ट्रेनें बिहार से होकर ही गुजरेगी। पहली यात्री ट्रेन दिल्ली से पटना के लिए शाम 7.20 में खुलेगी।

बता दें कि अप और डाउन मिलाकर 30 जोड़ी रेलगाडि़यां हर रोज चलाई जाएंगी। इसके लिए आज यानि सोमवार की शाम चार बजे से टिकटों की आनलाइन बुकिंग शुरू हो जाएगी। लेकिन, चार बजते ही आइआरसीटीसी की वेबसाइट ठप होने की समस्या से लोग परेशान हैं। इसपर रेल मंत्रालय की तरफ से खेद व्यक्त कर कहा गया है कि शाम छह बजे के बाद टिकट बुक की जा सकेंगी। कुछ तकनीकी परेशानी है।

IRCTC की साइट से करें Online बुकिंग

लॉकडाउन के दौरान चलने वाली इन विशेष ट्रेनों के लिए सोमवार की शाम चार बजे से टिकटों की Online बुकिंग शुरू की जाएगी। सिर्फ IRCTC की वेबसाइट पर ही ये बुकिंग की जा सकेगी। रेलवे स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर पूरी तरह बंद रहेंगे। इतना ध्यान रखें कि इन ट्रेनों के टिकट के लिए काउंटर टिकट की बिक्री बिल्कुल नहीं होगी। इसके साथ ही प्लेटफार्म टिकट भी नहीं मिलेंगे।

कोरोना के कारण 22 मार्च से  ट्रेनों का परिचालन था बंद

कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार के आदेश के अनुसार लॉकडाउन के बाद, रेलवे ने 22 से 31 मार्च तक 12,500 यानी सभी यात्री ट्रेनें बंद करने का फैसला लिया था। बाद में लॉकडाउन बढ़ाने के बाद इसे भी बढ़ाकर 14 अप्रैल तक किया गया था। इसके बाद लॉकडाउन के तीसरे चरण के मद्देनजर इसे और आगे बढ़ाया गया।

इसके बाद प्रवासी मजदूरों को अपने-अपने गृह राज्य भेजने के लिए रेलवे की तरफ से श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। वहीं, पिछले दिनों केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि सरकार ऐसी गाइडलाइंस तैयार कर रही है, जिसके आधार पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग किया जा सके। इसके मद्देनजर ही कल से ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जा रहा है।

इन रूट पर चलाई जाएंगी विशेष ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट

 नई दिल्ली से जिन शहरों के लिए ट्रेन शुरू होंगी, उनमें डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना  बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुअनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद, जम्मू तवी शामिल है।

 

ट्रेन से यात्रा करने के लिए जान लें ये जरूरी बातें...

-सभी यात्रियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य रहेगा। बिना मास्क वाले यात्रियों को यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी। यात्री गमछे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

-यात्रा से कम से कम एक घंटे पहले स्टेशन पहुंचना होगा। यात्रियों की स्क्रीनिंग होगी जिसमें समय लगेगा।

-जिन यात्रियों में कोरोना के लक्षण नहीं होंगे उन्हें ही यात्रा की अनुमति मिलेगी।

-सभी यात्रियों के लिए मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा। इसके बिना बोर्डिंग नहीं मिलेगी।

-टिकट बुकिंग में किसी भी तरह की रियायत नहीं मिलेगी। तत्काल, प्रीमियम तत्काल और करेंट बुकिंग नहीं होगी। टिकट काउंटर से बुकिंग नहीं होगी।

-कन्फर्म टिकट यात्री ही स्पेशल ट्रेनों में कर पाएंगे सफर। सभी ट्रेनें लिमिटेड स्टॉपेज पर ही रुकेंगी।

-अभी केवल एसी कोच के साथ ही चलेंगी सभी स्पेशल ट्रेनें। इन ट्रेनों में जनरल बोगी नहीं होगी।

-ट्रेन में कंबल और चादर की सुविधा यात्रियों को नहीं मिलेगी। इसलिए घर से ही कंबल या चादर ले जाना होगा।

-एसी कोच का तापमान भी सामान्य से थोड़ा कम रहेगा, इसलिए सफर में ठंड लग सकती है।

-सफर के रास्ते में खाने-पीने का कोई सामान नहीं मिलेगा। इसलिए घर से ही अपने खाने-पीने का इंतजाम करके चलें।

chat bot
आपका साथी