बीफ पर बिहार में सियासत गरम, भाजपा ने कहा- गोवध पर लगाएंगे रोक

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद के बीफ खाने संबंधी बयान पर सूबे की सियासत गरम है। भाजपा जहां लालू पर हमलावर मुद्रा अख्तियार कर चुकी है, वहीं महागठबंधन की सहयोगी कांग्रेस उनके बचाव में उतर आई है।

By Pradeep Kumar TiwariEdited By: Publish:Tue, 06 Oct 2015 08:47 AM (IST) Updated:Tue, 06 Oct 2015 05:58 PM (IST)
बीफ पर बिहार में सियासत गरम, भाजपा ने कहा- गोवध पर लगाएंगे रोक

पटना। राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद के बीफ खाने संबंधी बयान पर सूबे की सियासत गरम है। भाजपा जहां लालू पर हमलावर मुद्रा अख्तियार कर चुकी है, वहीं महागठबंधन की सहयोगी कांग्रेस उनके बचाव में उतर आई है।

पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी (सुमो) ने सोमवार को कहा कि बिहार में यदि भाजपा की सरकार बनी तो गोवध पर पूर्णत: रोक लगाई जाएगी।

दूसरी तरफ वैशाली जिलान्तर्गत महुआ विधानसभा क्षेत्र में एक चुनावी सभा में अपने बयान पर यू-टर्न लेते हुए लालू ने कहा कि बीफ खाने की बात कभी नहीं कहा। इस मुद्दे पर मीडिया ने जबरदस्ती मुंह से बुलवाया। लालू ने खुद को गोपालक बताया।

सुमो ने कहा कि यदि भाजपा सत्ता में आई तो राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और गुजरात जैसे राच्यों की तर्ज पर संपूर्ण गोवध पर रोक हेतु प्रभावी कानून लागू किया जाएगा। फिलहाल बिहार में 14 वर्ष से कम आयु के गायों के वध पर रोक का कानून लागू तो है, मगर वह निष्प्रभावी है। कांग्रेसी सरकारें 50 साल पुराने कानून से गोहत्या नहीं रोक सकीं। भाजपा बिहार में गोवंशीय पशुओं की हत्या पर प्रभावी प्रतिबंध लगाने के लिए झारखंड-छत्तीसगढ़ की तरह कड़ा कानून बनाएगी।

उन्होंने आरोप लगाया कि लालू के राज में सोनपुर मेले से बड़ी संख्या में ट्रेनों में भर-भर कर हजारों पशुओं को असम सहित सीमा के पार ले जाया जाता था। बीफ संबंधी अपने बयान पर जहां लालू आज भी कायम हैं, वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी अब तक चुप्पी साधे हुए हैं।

इसी के साथ सुमो ने पूछा कि लालू-नीतीश बताएं कि वे आरक्षण खत्म करने या उसे बनाए रखने के पक्ष में हैं? अगर आरक्षण के पक्षधर हैं, तो हार्दिक पटेल का समर्थन क्यों कर रहे हैं?

महुआ की सभा में लालू प्रसाद ने मीडिया को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि वे गोपालक हैं। उन्होंने कभी बीफ खाने की बात नहीं कही। उन्होंने मीडिया वालों पर दोष मढ़ते हुए कहा कि उनके मुंह में शैतान आ गया था, जो बीफ के संबंध में बयान दे डाला। बकौल लालू, सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज मार्कंडेय काटजू ने भी बीफ खाने की बात कही थी। मैंने तो इसे खाने से बीमारी होने की बात कही थी।

chat bot
आपका साथी