एकेयू की बीएड नामांकन परीक्षा 25 को, जैमर के साथ बनेंगे बायोमेट्रिक हाजिरी

आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय (एकेयू) से संबद्ध बीएड कॉलेजों में नामांकन परीक्षा 25 अक्टूबर को होगी।

By Edited By: Publish:Mon, 24 Oct 2016 01:41 AM (IST) Updated:Mon, 24 Oct 2016 01:41 AM (IST)
एकेयू की बीएड नामांकन परीक्षा 25 को, जैमर के साथ बनेंगे बायोमेट्रिक हाजिरी

पटना। आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय (एकेयू) से संबद्ध बीएड कॉलेजों में नामांकन परीक्षा 25 अक्टूबर को होगी। इसके लिए तीन परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जहां करीब दो हजार से अधिक छात्र परीक्षा में शामिल होंगे। विवि ने पहली बार परीक्षा को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। परीक्षा केंद्रों पर जैमर के साथ-साथ छात्रों को बायोमेट्रिक सिस्टम से हाजिरी लगानी होगी।

--------------

राजधानी में बनाए गए तीन परीक्षा केंद्र

एकेयू की ओर से आयोजित होने वाली बीएड नामांकन जांच परीक्षा के लिए राजधानी में तीन परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसमें दयानंद हाईस्कूल मीठापुर, बीडी कॉलेज एवं विद्या शंकर स्कूल बेली रोड में परीक्षा आयोजित होगी। इसमें 2347 अभ्यर्थी शामिल होंगे। परीक्षा नियंत्रक राजीव रंजन ने बताया कि कुलपति के निर्देश पर कदाचारमुक्त परीक्षा के लिए व्यापक कदम उठाए गए हैं। परीक्षा हॉल में परीक्षार्थियों की उपस्थिति बायोमेट्रिक सिस्टम से बनेगी। इससे काउंसिलिंग के समय फर्जी छात्र आसानी से पकड़ में आ जाएंगे।

----------------

सौ अंकों की होगी परीक्षा

बीएड नामांकन जांच परीक्षा में 100 अंकों के 100 वस्तुनिष्ठ सवाल पूछे जाएंगे। प्रश्न चार खंडों में पूछे जाएंगे। इसमें जनरल अवेयरनेस और टीचिंग एप्टीट्यूट से 20 अंकों के सवाल होंगे। 50 अंकों के प्रश्न विषय आधारित होंगे। अंग्रेजी से 10 और हिंदी से 10 अंकों के सवाल पूछे जाएंगे। प्रश्न अंग्रेजी और हिन्दी दोनों माध्यम में होंगे। परीक्षा में निगेटिव अंक नहीं होंगे।

chat bot
आपका साथी