वाहन चला रहे हैं तो हो जाएं सावधान, थोड़ी रियायत के बाद फिर शुरू हो गया है अभियान Patna News

दो दिनों के लिए थोड़ी रियायत के बाद गुरुवार से फिर वाहनों की जांच युद्ध स्तर पर शुरू हो गई है। सुबह से ही सड़कों पर गाड़ियों की जांच की जा रही है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Thu, 12 Sep 2019 07:37 AM (IST) Updated:Thu, 12 Sep 2019 07:37 AM (IST)
वाहन चला रहे हैं तो हो जाएं सावधान, थोड़ी रियायत के बाद फिर शुरू हो गया है अभियान Patna News
वाहन चला रहे हैं तो हो जाएं सावधान, थोड़ी रियायत के बाद फिर शुरू हो गया है अभियान Patna News

पटना, जेएनएन। दो दिनों के लिए दी गई थोड़ी रियायत के बाद गुरुवार को फिर से राजधानी में सघन वाहन चेकिंग अभियान शुरू हो गया है। प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर सड़कों पर बिना हेलमेट दोपहिया वाहन चलाने वालों और बिना सीट बेल्ट कार में बैठने वालों पर सख्ती से कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। परिवहन आयुक्त के स्तर से वाहन चेकिंग में सख्ती बरतने का निर्देश दिया गया है। इसके बाद गुरुवार को सुबह 11 बजे से ही शहर में प्रमुख चौराहों पर वाहन जांच शुरू हो गई है। जगह-जगह चालकों से वसूली की जा रही है।

मुहर्रम पर्व की छुट्टी से दिखा असर
छह से दस सितंबर तक लगातार मेगा वाहन चेकिंग अभियान चल रहा था। मंगलवार और बुधवार को वाहन चेकिंग में तैनात जवान और पुलिस पदाधिकारी मुहर्रम पर्व में डयूटी पर चले गए। इसकी वजह से कई जगह चेकिंग का असर नहीं दिखा। मेगा अभियान की जगह प्रमुख चौराहों पर ही वाहनों की चेकिंग की गई। बुधवार को सामान्य वाहन चेकिंग के दौरान ट्रैफिक पुलिस ने 158 वाहनों चालकों से दो लाख 15 हजार रुपये का चालान वसूला गया।

गुरुवार से फिर वाहन चेकिंग के लिए जवान तैनात दिख रहे हैं। आदेश में अंकित है कि सड़क दुर्घटना में मौत का 40 प्रतिशत दोपहिया वाहन चालकों या सवार का होता है। राज्यभर के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा गया है कि 30 प्रतिशत दोपहिया वाहन सवार ही हेलमेट का प्रयोग करते हैं। इसके लिए गुरुवार से विशेष जांच अभियान चला याजाना शुरू कर दिया गया है।

अभियान का दिखने लगा असर

मोटर व्हीकल एक्ट 2019 लागू होने के बाद शहर में चल रहे वाहन चेकिंग मेगा अभियान का असर अब सड़कों पर दिख रहा है। आम लोगों के साथ पुलिसवाले और अधिवक्ता भी हेलमेट पहने नजर आ रहे हैं। सड़कों पर नियम कानून की धज्जियां उड़ाने वाले बाइकर्स भी घर से बिना हेलमेट के नहीं निकल रहे। पता नहीं, कब उन्हें पुलिस रोक ले और हेलमेट के साथ बाकी के कागजात चेक कर बैठे।

चार दिनों में 2965 वाहन चालकों का चालान

अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता कि चार दिनों के अभियान में 2965 वाहन चालकों का पुलिस चालान काट चुकी है और स्पॉट पर ही 32 लाख रुपये से अधिक का जुर्माना वसूल चुकी है। इतना ही नहीं 70 से अधिक वाहनों पर 10 से 15 हजार रुपये जुर्माना वसूला गया है। चेकिंग अभियान के दौरान पुलिस अभी हेलमेट और सीट बेल्ट नहीं लगाने वालों को निशाने पर ले रही है।

chat bot
आपका साथी