दानापुर स्टेशन पर बनेगा AC वेटिंग हॉल, General टिकट वालों को भी फायदा, जानें क्या

पटना का दानापुर स्टेशन जल्द ही बदला-बदला से लगेगा। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखकर यहां एक और वेटिंग रूम बनाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। इससे जनरल टिकट वालों को भी फायदा होगा।

By Edited By: Publish:Wed, 29 May 2019 11:05 PM (IST) Updated:Thu, 30 May 2019 09:08 AM (IST)
दानापुर स्टेशन पर बनेगा AC वेटिंग हॉल, General टिकट वालों को भी फायदा, जानें क्या
दानापुर स्टेशन पर बनेगा AC वेटिंग हॉल, General टिकट वालों को भी फायदा, जानें क्या
पटना, जेएनएन। दानापुर स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखकर एक और वेटिंग रूम बनाने का निर्णय लिया गया है। यह पूरी तरह वातानुकूलित होगा। इसके लिए दानापुर स्टेशन के प्लेटफॉर्म संख्या एक के पूर्वी छोर एवं नवनिर्मित प्लेटफार्म संख्या छह के पश्चिमी छोर पर जगह भी आवंटित कर दी गई है। इसके निर्माण का कार्य शुरू कर दिया गया है।


मंडल रेल प्रबंधक रंजन प्रकाश ठाकुर ने इसका निर्माण कार्य 31 दिसंबर तक पूरा कर लेने का समय निर्धारित किया है। सबकुछ समयानुसार हुआ तो यह यात्रियों के लिए नए साल का तोहफा होगा। इसके निर्माण में लगभग 35 लाख रुपये खर्च आने की संभावना है। डीआरएम रंजन प्रकाश ठाकुर ने बताया कि दानापुर जंक्शन पर दानापुर स्टेशन पर प्लेटफॉर्म संख्या छह की शुरुआत अगले महीने से हो जाएगी। इस प्लेटफॉर्म पर पाटलिपुत्र जाने व आने वाली ट्रेनें रुकेंगी। यात्रियों के बैठने के लिए दानापुर जंक्शन पर एक और बड़ा यात्री प्रतीक्षालय बनाया जा रहा है जो पूरी तरह वातानुकूलित होगा।

जनरल टिकट वालों को भी बैठने की सुविधा
इस प्रतीक्षालय को स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या एक के पूर्वी छोर एवं नवनिर्मित छह नंबर प्लेटफार्म के पश्चिमी छोर पर बनाया जा रहा है। दरअसल दानापुर स्टेशन के प्लेटफॉर्म संख्या एक के पूर्वी छोर से सटे ही नवनिर्मित प्लेटफॉर्म संख्या छह है। इन दोनों के बीच में ही एसी वेटिंग हॉल बन रहा है। इस प्रतीक्षालय में स्लीपर श्रेणी के यात्रियों के साथ-साथ जनरल टिकट वाले यात्रियों के भी बैठने की व्यवस्था होगी। यहां एक साथ लगभग 300 यात्री बैठ सकेंगे। इसमें आधुनिक सुविधाओं से संपन्न शौचालय के साथ ही ड्रेसिंग रूम भी होगा। वेटिंग रूम में 100 से अधिक मोबाइल चार्जर लगाए जा रहे हैं।

महिलाओं के लिए होगा ब्रेस्ट फीडिंग कक्ष
महिला यात्रियों के लिए अलग से ब्रेस्ट फीडिंग कक्ष भी बनाया जा रहा है। यहां महिलाएं अपने बच्चें को दूध पिला सकती हैं। हॉल की कुर्सियां भी आरामदायक व मजबूत होंगी। अभी तक जनरल टिकट वाले यात्रियों के बैठने की दानापुर में कोई व्यवस्था नहीं थी। इस प्रतीक्षालय में केवल बैठने की व्यवस्था होगी। इसके लिए यात्रियों को कोई शुल्क नहीं देना होगा। निर्माण कार्य तेजी से शुरू हो गया है। 31 दिसंबर के पहले पूरा कर लेने का लक्ष्य है। यात्रियों के लिए यह नए साल का तोहफा होगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी