26 से उद्योग मेला, बिहारी हस्तकला को देगा बढ़ावा

100 से लेकर तीन हजार रुपये तक के प्रोडक्ट मिलेंगे मेले में 24वें उद्योग मेले की ज्ञान भवन में होगी

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Sep 2018 07:06 PM (IST) Updated:Mon, 24 Sep 2018 07:06 PM (IST)
26 से उद्योग मेला, बिहारी हस्तकला को देगा बढ़ावा
26 से उद्योग मेला, बिहारी हस्तकला को देगा बढ़ावा

100 से लेकर तीन हजार रुपये तक के प्रोडक्ट मिलेंगे मेले में

24वें उद्योग मेले की ज्ञान भवन में होगी शुरुआत, खरीद सकेंगे राज्यों के उत्पाद

बिहार महिला उद्योग संघ की ओर से आयोजित 24वें उद्योग मेले की शुरुआत 26 सितंबर से होगी। ज्ञान भवन में आयोजित मेले का उद्घाटन बुधवार को उद्योग मंत्री जय कुमार सिंह एवं उद्योग कमिश्नर डॉ. एस सिद्धार्थ करेंगे। उद्योग मेला संघ की अध्यक्ष ऊषा झा ने बताया कि खरीदारों के लिए सुबह दस बजे से रात आठ बजे मेले का द्वारा खुला रहेगा। 30 सितंबर तक आयोजित मेले में इस बार सौ रुपये से लेकर तीन हजार रुपये तक के सामानों की खरीदारी की जा सकेगी। मेले का मुख्य आकर्षण बिहार की हस्तकला रहेगी। इसमें मधुबनी पेंटिंग से लेकर टिकुली आर्ट, सुजनी कला और सिखी आर्ट के डिजाइन से सजे परिधान और साज-सज्जा के सामान प्रमुख होंगे।

इस बार के उद्योग मेले में देश के अलग-अलग राज्यों की संस्कृति देखने और व्यंजन खाने को मिलेंगे। 24वें उद्योग मेले में पश्चिम बंगाल, झारखंड, गुजरात आदि से आने वाली महिला उद्यमी अपने स्टॉल लगाएंगी। मेले में फूड प्रोडक्ट, मखाना, सत्तू, आचार, बेसन, शहद के साथ विभिन्न तरह के जूस इत्यादि की कई सारी वैरायटी खरीदी जा सकेगी। साथ ही ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र की महिलाओं द्वारा निर्मित अन्य उत्पादों का भी स्टॉल लगाया जाएगा।

ऊषा झा ने बताया कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में महिलाएं उद्योग के क्षेत्र में बहुत अच्छा कर रही हैं। प्रोडक्ट बनाने से लेकर उनकी पैकजिंग की तरकीब सीख रही हैं। हमारा उद्देश्य प्रतिभाशाली महिलाओं को बेहतर मंच मुहैया कराना है। ऊषा ने बताया कि इस बार उद्योग मेले को खास बनाने के लिए कई सारे नए स्टॉल लगाए जाएंगे। इसमें घर को सजाने वाले सामान से लेकर डिजाइनर कपड़े, क्ले पॉट, बांस के डिजाइनर सामान भी शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी