पांच विधानसभा क्षेत्रों में 212 कोरोना संक्रमित करेंगे मतदान

पटना। जिले की पांच विधानसभा सीटों के लिए बुधवार को होने वाले मतदान की स्वास्थ्य विभाग ने तै

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 02:08 AM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 02:08 AM (IST)
पांच विधानसभा क्षेत्रों में 212 कोरोना संक्रमित करेंगे मतदान
पांच विधानसभा क्षेत्रों में 212 कोरोना संक्रमित करेंगे मतदान

पटना। जिले की पांच विधानसभा सीटों के लिए बुधवार को होने वाले मतदान की स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है। मेडिकल इमरजेंसी से निपटने के लिए सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में नियंत्रण कक्ष शुरू हो गया है और नोडल पदाधिकारियों ने भी शाम से जिम्मेदारी संभाल ली है। पांचों विधानसभा क्षेत्र में एक कंटेनमेंट जोन और 212 कोरोना संक्रमितों की शिनाख्त की गई है। कोरोना से डरें नहीं, जांच तक की है व्यवस्था :

सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी सिंह ने बताया, मतदाता कोरोना से डरें नहीं। प्रवेश द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग, हैंड सैनिटाइजेशन के साथ वोट देने के लिए दाएं हाथ का ग्लव्स मिलेगा। स्वास्थ्यकर्मी सभी को शारीरिक दूरी बरकरार रखने के साथ मास्क लगाए रखने के लोगों को प्रोत्साहित करते रहेंगे। इसके अलावा यदि किसी को बुखार हुआ या अन्य लक्षणों से कोरोना आशंकित प्रतीत हुआ तो संबंधित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कोरोना की जांच कराई जाएगी। निगेटिव होने पर वोट देने दिया जाएगा अन्यथा, अंतिम घंटे में वे मतदान कर सकेंगे। इसके अलावा हर बूथ पर बायो मेडिकल वेस्टेज के लिए जगह बना दी गई है। मतदान के अगले दिन उसे निस्तारित करा दिया जाएगा। बूथ पर ही हो जाएगी प्राथमिक चिकित्सा :

हर सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ एक डॉक्टर की ड्यूटी लगाई गई है। यदि किसी बूथ पर मेडिकल इमरजेंसी हुई तो डॉक्टर वहीं पर इलाज कर देंगे। इसके लिए उनके पास आवश्यक दवाएं व ड्रेसिंग का सामान होगा। जरूरत पर पीएचसी में भिजवा सकते हैं। यदि वहां से उच्च अस्पताल में रेफर करने की जरूरत होगी तो चिकित्सा प्रभारी चुनाव कार्य के दौरान इंगित कर एंबुलेंस से नजदीकी अस्पताल भिजवाएंगे। सभी संस्थानों को मुफ्त इलाज का निर्देश दिया गया है।

chat bot
आपका साथी