जल जीवन हरियाली: बिहार में 16298 किमी लंबी बनेगी मानव श्रृंखला, रूट तय; सात लाख नारे तैयार

जल-जीवन-हरियाली कार्यक्रम नशामुक्ति दहेज प्रथा एवं बाल विवाह उन्मूलन को लेकर 19 जनवरी को पूरे प्रदेश में बनने वाली मानव श्रृंखला का रूट सभी जिलों में तय हो गया है।

By Rajesh ThakurEdited By: Publish:Fri, 03 Jan 2020 07:35 PM (IST) Updated:Sat, 04 Jan 2020 10:13 PM (IST)
जल जीवन हरियाली: बिहार में 16298 किमी लंबी बनेगी मानव श्रृंखला, रूट तय; सात लाख नारे तैयार
जल जीवन हरियाली: बिहार में 16298 किमी लंबी बनेगी मानव श्रृंखला, रूट तय; सात लाख नारे तैयार

पटना, राज्य ब्यूरो। जल-जीवन-हरियाली कार्यक्रम, नशामुक्ति, दहेज प्रथा एवं बाल विवाह उन्मूलन को लेकर 19 जनवरी को पूरे प्रदेश में बनने वाली मानव श्रृंखला का 'रूट' सभी जिलों में तय हो गया है। सभी डीएम ने अपने-अपने जिले में बनने वाली मानव श्रृंखला के लिए 'रूट' और उस पर पुख्ता सुरक्षा इंतजाम की पूरी रिपोर्ट शिक्षा विभाग को सौंप दी है। शुक्रवार को शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन ने सभी जिलों से आई रिपोर्ट के आधार पर मानव श्रृंखला की तैयारियों की उच्चस्तरीय समीक्षा की। शिक्षा विभाग में आयोजित बैठक में मानव श्रृंखला की कुल लंबाई पर चर्चा हुई और सभी जिलों में बनने वाली मानव श्रृंखला की लंबाई 16298 किलोमीटर सुनिश्चित हुई। इससे पहले विभाग के स्तर से मानव श्रृंखला की कुल लंबाई 16200 किलोमीटर तय की गई थी।

जिलाें में नोडल अफसर कैंप करेंगे सात जनवरी से

मानव श्रृंखला की तैयारियों को लेकर शिक्षा विभाग कुछ इस तरह अलर्ट है कि प्रत्येक जिले में मुख्यालय से एक-एक नोडल अफसर बनाया है। बैठक में अपर मुख्य सचिव आरके महाजन ने सभी 38 नोडल अफसरों को सात जनवरी से अपने-अपने जिले में कैंप करने का निर्देश दिया। ये नोडल अफसर अपने-अपने जिले में मानव श्रृंखला को लेकर की जा रही तमाम तैयारियों की निगरानी करेंगे।

वीडियो कांफ्रेंसिंग से ली जाएगी जानकारी

आठ जनवरी को अपर मुख्य सचिव आरके महाजन मुख्यालय से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये सभी जिला शिक्षा अधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों से मानव श्रृंखला को लेकर चल रहे कार्यक्रमों के बारे में जानकारी लेंगे। इसमें जिले के नोडल अफसरों की मौजूदगी भी सुनिश्चित होगी। 12 जनवरी को मुख्य सचिव दीपक कुमार मुख्यालय में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये सभी डीएम से मानव श्रृंखला की तैयारी के बारे में समीक्षा बैठक करेंगे। 

लिखे गए सात लाख नारे

मानव श्रृंखला को लेकर लोगों में जागरूकता हेतु अभी तक राज्य भर में विभिन्न स्थानों पर सात लाख नारे लिखे जा चुके हैं। शिक्षा विभाग ने मानव श्रृंखला के प्रति वातावरण निर्माण और जल-जीवन-हरियाली, नशामुक्ति, दहेज प्रथा, बाल विवाह उन्मूलन को लेकर पांच अभियान गीत तैयार कराया है, जिसे सभी 38 जिलों में पंचायत स्तर पर गांव-गांव में प्रचार-प्रसार के लिए जारी किया गया है। 

chat bot
आपका साथी