पटना विवि की सुरक्षा करेंगे निजी सुरक्षा गार्ड

By Edited By: Publish:Tue, 29 Jul 2014 11:30 AM (IST) Updated:Tue, 29 Jul 2014 11:30 AM (IST)
पटना विवि की सुरक्षा करेंगे निजी सुरक्षा गार्ड

पटना : लंबे समय से छात्रों का उग्र प्रदर्शन झेल रहा पटना विश्वविद्यालय अब कैंपस की सुरक्षा के लिए निजी एजेंसी की सहायता लेगा। यूनिवर्सिटी ने मुख्यालय, सेंट्रल लाइब्रेरी एवं दरभंगा हाउस में सुरक्षा के लिए 51 प्राइवेट सिक्युरिटी गार्ड की तैनाती का निर्णय लिया है। एजेंसी का चयन कर लिया गया है। पहली अगस्त से सुरक्षा मिलनी प्रारंभ हो जाएगी। रजिस्ट्रार डॉ. बलराम तिवारी ने सोमवार को बताया कि 51 सुरक्षा गार्डो में 41 लाठी व 10 रिवॉल्वरधारी होंगे। इन पर प्रत्येक महीने 6 लाख 2 हजार रुपये खर्च होंगे।

मालूम हो कि पूर्व में विश्वविद्यालय की केंद्रीय लाइब्रेरी में बैठने को लेकर आये-दिन मारपीट की घटनाएं होती थीं। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के उद्देश्य से छात्र एवं बाहरी तत्व इसमें किताबों के साथ प्रवेश कर जाते थे। रात मे वहां बिस्तर लगाकर सो भी जाते थे। लाइब्रेरी के कर्मचारियों के रोकने पर उनके साथ मारपीट करते थे। इसके बाद लाइब्रेरी को 24 घंटे की बजाय खोलने सुबह से शाम तक ही खोलने का निर्णय लिया गया था।

वहीं विवि मुख्यालय में भी छात्रों के प्रदर्शन के कारण आये-दिन कार्य बाधित होता था। हाल ही में छात्र संगठनों ने प्रदर्शन के दौरान विश्वविद्यालय के तीन गेट तोड़ दिये थे। इससे पूर्व की घटनाओं में छात्रों ने डीएसडब्लू कार्यालय का गेट तोड़ दिया था। पूर्व कुलपति डॉ. शंभूनाथ सिंह पर मुख्यालय के भीतर ही छात्रों ने हमला किया था। इन सब घटनाओं में पुलिस मौके पर मौजूद होने के बावजूद मूक दर्शक ही बनी रहती थी। इन घटनाओं के आलोक में यह फैसला महत्वपूर्ण है।

chat bot
आपका साथी