एलसीटी घाट से गंगा पथ तक बनेगा 110 फीट चौड़ा संपर्क पथ

दीघा से दीदारगंज तक 21 किलोमीटर लंबे गंगा पथ का निर्माण 2017 में पूरा हो जाना चाहिए था। यह कार्य विलंबित चल रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 Dec 2018 07:42 PM (IST) Updated:Tue, 11 Dec 2018 07:42 PM (IST)
एलसीटी घाट से गंगा पथ तक बनेगा 110 फीट चौड़ा संपर्क पथ
एलसीटी घाट से गंगा पथ तक बनेगा 110 फीट चौड़ा संपर्क पथ

पटना । दीघा से दीदारगंज तक 21 किलोमीटर लंबे गंगा पथ का निर्माण 2017 में पूरा हो जाना चाहिए था। समय-सीमा से पीछे चल रहे निर्माण कार्य के बीच शहर से इसके संपर्क के लिए एलसीटी घाट पर कार्य आरंभ हो गया है। महावीर वात्सल्य अस्पताल के सामने गंगा सुरक्षा बांध को तोड़कर 110 फीट चौड़े संपर्क पथ का निर्माण कार्य आरंभ हो गया है।

शहर से गंगा पथ को जोड़ने के लिए एलसीटी घाट किनारे सुरक्षा बांध तोड़ने के लिए निशान लगा दिया गया है। बांध किनारे बसे लोगों को हटाने के लिए नोटिस जारी हो गया है। अतिक्रमण हटते ही बांध को तोड़ने का काम होगा। हाईकोर्ट के आदेश पर गंगा पथ की ओर से खोदे गए चैनल को मिट्टी और बालू से भरकर समतल किया जा रहा है।

पटना पश्चिम क्षेत्र में दीघा के बाद एलसीटी घाट के निकट अशोक राजपथ से गंगा पथ का संपर्क बनेगा। इस संपर्क पथ से राजापुर, बो¨रग रोड, पाटलिपुत्र और कुर्जी इलाके के लोग एक्सप्रेस-वे पकड़ सकते हैं। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, एनएच 98, जेपी सेतु और दीदारगंज तक एक्सप्रेस-वे से पहुंच सकते हैं। यहां वाहन को टोल-टैक्स देना पड़ सकता है। हालांकि टोल-प्लाजा का कहां- कहां निर्माण होगा अभी तय नहीं हो सका है।

पटना में छठ महापर्व गंगा किनारे मनाने की परंपरा चली आ रही है। गंगा किनारे तक जाने के लिए एलसीटी घाट संपर्क पथ के पूरब अंडरपास का निर्माण कराया जा रहा है। गेट नंबर 93 पर छठ व्रतियों की सर्वाधिक भीड़ होती है लेकिन यहां अंडरपास का प्रावधान नहीं होगा। गेट नंबर 92 के पास एक अंडरपास रहेगा।

--------

chat bot
आपका साथी