कृषि यंत्रीकरण मेला नयी मशीनों की भरमार

By Edited By: Publish:Fri, 08 Feb 2013 11:12 PM (IST) Updated:Fri, 08 Feb 2013 11:13 PM (IST)
कृषि यंत्रीकरण मेला नयी मशीनों की भरमार

पटना: राज्य के कृषि विभाग द्वारा कंफेडेरेशन आफ इंडियन इंडस्ट्रीज (सीआइआइ) के सहयोग से राजधानी के वेटेनरी कालेज मैदान में लगाये गये राज्यस्तरीय कृषि यंत्रीकरण मेला सह प्रदर्शनी का शुक्रवार को शुभारंभ हो गया। यह मेला आगामी 11 फरवरी तक चलेगा। मेला का शुभारंभ कृषि मंत्री ने किया। इस अवसर पर मंत्री ने किसानों के एक समूह को सब्जी उत्पादन के प्रशिक्षण के लिए बनारस रवाना किया।

कृषि यंत्रीकरण मेले में व्यापारियों ने खुरपी व कुदाल से लेकर हार्वेस्टर तक उतारा गया है। मेला में खेतान हार्डवेयर की ओर से मिनी राइस उतारा गया है। कंपनी के मालिक संदीप खेतान ने बताया कि बिहार धान प्रधान राज्य है। यहां के किसानों को सस्ते दर उत्तम गुणवता की मिनी राइस मिल मुहैया करायी जा रही है। राइस मिल पर सरकार द्वारा 50 प्रतिशत अनुदान दिये जा रहे हैं। मिनी राइस मिल की कुल लागत 45 हजार रुपये आ रहा है।

वहीं हरियाणा से आये विश्वकर्मा इंजीनियरिंग व‌र्क्स के प्रतिनिधि किशन कुमार ने कहा कि बिहार जैसे प्रांतों में स्ट्रा रीपर की मांग काफी दिनों से हो रही थी। इस बार कंपनी ने मेला में उतार दिया है। इसकी कीमत लगभग 3 लाख है। मेला में राज्य के कोने-कोने से आये किसानों ने यंत्रों की खरीदारी की। आज के मेला में कृषि मंत्री के अलावा, किसान आयोग के अध्यक्ष सी.पी.सिन्हा, सदस्य वागेश्वरी प्रसाद सिंह, मृत्युंजय कुमार, कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक कुमार सिन्हा, उप निदेशक ए.सी.जैन, जिला कृषि अधिकारी गणेश राम, आत्मा के पीडी वेद नारायण सिंह एवं किसान नेता अजय कुमार सहित कई लोगों ने भाग लिया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी