एक जुलाई से उत्तर कोयल नहर में छोड़ा जाएगा पानी

पेज तीन का फ्लायर ध्यानार्थ गया संस्करण के लिए भी - फोटो 21 एयूआर 15 -नहर का कार्य करा रही वाप्कोस ने सांसद को भेजा पत्र -सांसद की पहल पर गया व औरंगाबाद के किसानों को मिलेगा पानी जागरण संवाददाता

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Jun 2020 11:14 PM (IST) Updated:Mon, 22 Jun 2020 06:13 AM (IST)
एक जुलाई से उत्तर कोयल नहर में छोड़ा जाएगा पानी
एक जुलाई से उत्तर कोयल नहर में छोड़ा जाएगा पानी

औरंगाबाद । धान की फसल के पटवन के लिए उत्तर कोयल नहर में एक जुलाई से पानी छोड़ा जा सकता है। अधूरी पड़ी इस सिचाई परियोजना का कार्य कराने वाली एजेंसी वाप्कोस के मुख्य अभियंता (सिविल) आर कुमार ने सांसद सुशील कुमार सिंह को इस बाबत पत्र भेजा है।

एजेंसी के मुख्य अभियंता ने सांसद को लिखे पत्र में अवगत कराया है कि मौसम के अनुकूल रहने पर एक जुलाई को ही मुख्य नहर में पानी छोड़े जाने को लेकर एजेंसी की टीम तत्पर हैं। इसके लिए कार्य कराने वाले संवेदक को निर्देश जारी किया गया है। मुख्य अभियंता ने बताया है कि लगातार हो रही बारिश से कार्य को पूरा कराने में परेशानी हो रही है। यदि दो-तीन दिन बारिश होती रही तो शेष कार्य को पूरा कराने में सात से दस दिन का समय लग सकता है। संवेदक द्वारा आवश्यकता से कम श्रमिकों को कार्य में लगाए जाने के कारण कार्य में विलंब हो रहा है। इसे देखते हुए संवेदक को अतिरिक्त श्रमिकों को लगाने और उचित मात्रा में शटरिग लगाने का निर्देश दिया गया है। मुख्य अभियंता के अनुसार 30 जून तक शेष कार्य को पूरा करने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है। बारिश को देखते हुए मुख्य अभियंता ने सांसद से सात से दस दिनों का अतिरिक्त समय संबंधित विभाग से दिलाने की मांग की है। बता दें कि केंद्र सरकार की स्वीकृति मिलने के बाद नहर के अधूरे पड़े कार्य को पूरा कराया जा रहा है। डैम में फाटक लगाया जा रहा है। कार्य के कारण वाप्कोस एजेंसी ने इस वर्ष नहर में खरीफ फसल का पटवन के लिए पानी नहीं छोड़े जाने का निर्णय लिया था। एजेंसी के इस निर्णय के बाद सांसद ने किसानों के हित में जल संसाधन मंत्री को पत्र लिखकर खरीफ फसल के पटवन के लिए नहर में समय से पानी छोड़े जाने का आग्रह किया था। सांसद के पत्र पर मंत्री ने नहर में पानी देने का निर्देश एजेंसी को दिया था। सांसद ने कहा कि इस वर्ष समय से गया व औरंगाबाद के किसानों को उत्तर कोयल नहर से पानी मिलेगा।

chat bot
आपका साथी