शिक्षा के मंदिर में स्वच्छता अभियान का असर नहीं

स्वच्छ भारत मिशन के तहत सरकार द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान का नगर के गांधी इंट

By JagranEdited By: Publish:Mon, 16 Oct 2017 03:05 AM (IST) Updated:Mon, 16 Oct 2017 03:05 AM (IST)
शिक्षा के मंदिर में स्वच्छता अभियान का असर नहीं
शिक्षा के मंदिर में स्वच्छता अभियान का असर नहीं

नवादा। स्वच्छ भारत मिशन के तहत सरकार द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान का नगर के गांधी इंटर विद्यालय में कोई असर नहीं है। विद्यालय में अंदर से लेकर बाहर तक गंदगी का अंबार है। विद्यालय परिसर के चारों तरफ घना झाड़ी का नजारा है। यह हसल तब है जबकि देश के पीएम-सीएम स्वच्छता के लिएि सतत अभियान चला रहे हैं और इस मिशन से देशवासियों को जोड़ रहे हैं।

विद्यालय है प्राथमिकता

सामाजिक परिवर्तन से जुड़े किसी भी अभियान में विद्यालयों पर विशेष ध्यान दिया जाता रहा है। चाहे साफ-सफाई का मामला हो या शौचालय निर्माण का, पर्यावरण सरंक्षण को हो या बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओ को स्कूली बच्चों व शिक्षकों को इससे अवश्य जोड़ा जाता है। सरकार की समझ कहती है कि बच्चों के जरिए कोई भी संवाद हर घर तक पहुंचेगा और मिशन कामयाब होगा, लेकिन गांधी इंटर विद्यालय का प्रबंधन सरकार से कदम-ताल करता नहीं दिखता है।

भवन पर उग आए हैं पेड़-पौधे

इस स्कूल का पुराना भवन अंग्रेजी हुकूमत के दौर का ही है। जाहिर है कि आयु पूर्ण कर चुका है। फिर भी भवन का रख-रखाव किया जाए तो आने वाले कई वर्षों तक यह कामयाब रह सकता है। लेकिन रख-रखाव की ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। भवन के छतों पर पेड़-पौधे उग रहे हैं। इसे हटाने का कार्य नहीं किया जा रहा है। ऐसे में भवन जर्जर हो रहा है। यही हाल विद्यालय परिसर के अन्य हिस्से का भी है। कंम्प्यूटर कक्ष से दक्षिण झाड़-जंगल इस कदर है कि कोई उधर जाने की हिम्मत नहीं जुटाता है।

शौचालय की स्थिति बदतर

विद्यालय परिसर में बच्चों के लिए बनाया गया शौचालय की स्थिति भी काफी बदतर है। शौचालय में गंदगी का अंबार लगा है। जहां शौच त्याग के लिए जाना तो दूर खड़ा होना भी मुश्किल है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि विद्यालय प्रबंधन और वहां के शिक्षक स्वच्छता के प्रति कितना सजग हैं।

नहीं खुलता है कंप्यूटर कक्ष

विद्यालय के बच्चों को कंप्यूटर शिक्षा देने के लिए लाखों रुपये खर्च कर सुविधा प्रदान किया गया था। इसके लिए अलग भवन निर्माण कराकर कई सेट कम्प्यूटर लगा बच्चों को प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की गई थी। लेकिन कई साल से कंप्यूटर कक्ष में ताला लटक रहा है। कंप्यूटर कक्ष की स्थिति देखने के बाद ऐसा प्रतीत होता है कि कभी खुला ही नहीं हो। कक्ष के अंदर रखे समान धूल फांक रहा है। सभी सामान की स्थिति काफी बदतर हो चुकी है। कक्ष के अंदर गंदगी का अंबार लगा है।

विद्यालय के प्रधानाध्यापक व शिक्षक नहीं देते हैं ध्यान

स्वच्छ भारत मिशन के तहत दिए निर्देशों पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक व शिक्षक ध्यान नहीं दे रहे हैं। नगर का सबसे बड़ा विद्यालय गांधी इंटर विद्यालय में प्रधानमंत्री की अपील व सरकार के निर्देशों का कोई असर नहीं है। विद्यालय के अंदर से लेकर बाहर तक गंदगी का नजारा देखा जा सकता है।

-------------------

विद्यालय के अंदर से लेकर बाहर तक हमेशा साफ-सफाई कराई जाती है। विद्यालय के चारों तरफ उगे हुए घना झाड़ी को जल्द ही साफ किया जाएगा। शौचालय की भी सफाई कराई जाएगी। कम्प्यूटर कक्ष को चालू कराने के विभाग के अधिकारियों को लिखा गया है।

अफजल सआदत हुसैन, प्रधानाध्यापक, गांधी इंटर विद्यालय नवादा।

chat bot
आपका साथी