निबंधन कार्यालय में देर रात तक हो रही जमीन की रजिस्ट्री

जिला निबंधन कार्यालय में बीते कई दिनों से जमीन की रजिस्ट्री कराने को लेकर लोगों की भारी भीड़ जुट रही है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Oct 2019 12:02 AM (IST) Updated:Thu, 03 Oct 2019 06:26 AM (IST)
निबंधन कार्यालय में देर रात तक हो रही जमीन की रजिस्ट्री
निबंधन कार्यालय में देर रात तक हो रही जमीन की रजिस्ट्री

जिला निबंधन कार्यालय में बीते कई दिनों से जमीन की रजिस्ट्री कराने को लेकर लोगों की भारी भीड़ जुट रही है। दिन तो दिन रात के 12 और 1 बजे तक लोग काउंटर पर लगकर अपनी जमीन की रजिस्ट्री करा रहे हैं। सोमवार की रात में करीब 1 बजे तक काम हुआ। इस दौरान गांव-कस्बे से आए हुए युवा, बूढ़े लोग कार्यालय के बाहर जमे रहे। इस बाबत जिला अवर निबंधक पदाधिकारी धनंजय कुमार राव ने बताया कि सरकार की ओर से एक पत्र पूर्व में प्राप्त हुआ है जिसमें कहा गया है कि जिनके नाम से जमाबंदी होगी अब वही जमीन बेच सकेंगे। पूर्व के पत्र के अनुसार 2 अक्टूबर के बाद से ऐसा होगा। हालांकि अधिकारी ने उस पत्र के आलोक में स्पष्ट रूप से कहा कि अभी तक इस बारे में अधिसूचना प्रकाशित नहीं हुई है।

इधर, सरकार की इस सूचना को पाकर अनेक परिवार के लोग जिनकी जमीन अपने पूर्वजों के नाम पर उसे अपने नाम पर कराने के लिए रजिस्ट्री आदि का काम कराने कार्यालय पहुंच रहे हैं। इसी को लेकर कार्यालय में भीड़ लग रही है। वहीं भीड़ जुटने के पीछे एक कारण विभाग का लिक घंटों तक फेल रहना भी बताया जा रहा है। अधिकारी ने कहा कि सेंट्रल सर्वर पर एक साथ लोड अधिक रहने के कारण भी काम के निपटारे में देरी हो रही है। अचानक से सर्वर काफी धीमा हो जा रहा है। उन्होंने कहा कि 5-10 मिनट का काम निपटने में आधा घंटा से एक घंटा तक लग जा रहा है। इधर, बिहार दस्तावेज नवीस संघ के जिला सचिव मो. फखरूद्दीन अली अहमद चामो ने बताया कि सबसे बड़ी समस्या लिक फेल रहने को लेकर ही है। कई घंटों तक लिक फेल रहता है। इसके कारण समय पर निबंधन का काम नहीं हो पाता। वसीका नवीस गंगा प्रसाद ने कहा कि लोगों की परेशानी को देखते हुए विभाग को लिक दुरुस्त करने पर ध्यान देना चाहिए।

----------

एक सप्ताह में आया ढाई करोड़ का राजस्व

-जमीन की खरीद बिक्री में तेजी आ जाने से निबंधन विभाग को रेवेन्यु भी खूब आ रहा है। विभागीय जानकारी के मुताबिक नवादा में बीते सात दिनों में करीब ढाई करोड़ का रेवेन्यु प्राप्त हुआ है। एक माह में रेवेन्यु कलेक्शन का लक्ष्य 4 करोड़ का था। जो कुछ दिनों में ही पूरा हो गया। अधिकारी ने बताया कि जिले में इस साल जो लक्ष्य मिला है उससे अधिक रेवेन्यु पूरा हो चुका है। जबकि अभी कई महीने शेष हैं। इस साल निबंधन विभाग को करीब 71 करोड़ का रेवेन्यु कलेक्शन करना है। जानकारी के मुताबिक अब तक लक्ष्य के जवाब में 105 फीसदी रेवेन्यु प्राप्त हो चुका है।

chat bot
आपका साथी