जलनिकासी की व्यवस्था नहीं, नाला रहता है जाम

दैनिक जागरण आपके द्वार कार्यक्रम के तहत रविवार को जागरण की टीम नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड नंबर 30 पहुंची।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Mar 2017 03:07 AM (IST) Updated:Mon, 27 Mar 2017 03:07 AM (IST)
जलनिकासी की व्यवस्था नहीं, नाला रहता है जाम
जलनिकासी की व्यवस्था नहीं, नाला रहता है जाम

नवादा। दैनिक जागरण आपके द्वार कार्यक्रम के तहत रविवार को जागरण की टीम नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड नंबर 30 पहुंची। इस दौरान लोगों से मिलकर समस्याओं की पडताल की गई। अधिकांश लोगों की शिकायत एक जैसी मिली। जलनिकासी की व्यवस्था नहीं रहने के कारण नाला हमेशा जाम रहता है। नियमित सफाई नहीं होने से मोहल्लों में कचरा पसरा रहता है। वाटर सप्लाई के लिए पाइप नहीं बिछाए गए हैं। लोंगो को अपनी व्यवस्था प्यास बुझाना पड़ता है। वैसे पड़ताल के दौरान नाली- गली की स्थिति बेहतर मिली।

-------------------------

मुख्य समस्या :-

- पेय जल की भारी किल्लत

- जल जमाव की समस्या

- पक्कि नाली का अभाव

-नहीं होता नियमित सफाई

-----------------

मोहल्लों में रोशनी के लिए पर्याप्त लाइटें देखने को मिली। वार्ड में तीन विद्यालय व इतने ही आंगनबाड़ी केंद्र भी है। लेकिन इनमें कमालपुर मोहल्ला में उर्दू प्राथमिक विद्यालय का अपना भवन नहीं रहने के कारण सामुदायिक भवन में संचालित हो रहा है बच्चों को एक ही कमरा में बैठकर पढ़ाई करने में काफी परेशानी होती है। इस विद्यालय के भवन निर्माण के लिए वार्ड पार्षद ने कई बार शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों से संपर्क कर प्रयास भी किया। लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकला। जिसके कारण वार्ड पार्षद भी काफी निराश दिखे। वार्ड में मोगलाखार व कमालपुर मोहल्ला शामिल है।

------------------------

कहतें हैं लोग

-वार्ड पार्षद द्वारा मोहल्ले की गलियों में पीसीसी ढ़लाई, नाली निर्माण समेत कई विकास कार्य कराए गए हैं। विद्यालय भवन का निर्माण हो जाता तो बेहतर होता। यह समस्या खटकती है।

मो. मुस्ताक आलम, मोगलाखार, फोटो-30

-------------------

-विद्यालय भवन नहीं रच्ने से बच्चों की पढ़ाई पर बुरा असर पड़ रहा है। भवन निर्माण के लिए अधिकारियों को ध्यान देने की जरूरत है। पार्षद द्वारा कई विकास के कार्य कराए गए हैं।

खैरू निशा, मोगलाखार, फोटो-31

-------------------------

-जल निकासी की व्यवस्था नहीं रहने से नाला हमेशा जाम रहता है। बीमारी फैलने की आशंका हमेशा बनी रहती है। इस पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। पीसीसी समेत कई कार्य कराए गए हैं।

मो. शाहिल, कमालपुर, फोटो-32

----------------------------

-वार्ड पार्षद द्वारा मोहल्लों में कई विकास कार्य कराए गए हैं। लेकिन नियमित सफाई नहीं होने से मोहल्लों में कचरा पसरा रहता है। पार्षद को सफाई पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

मो. जब्बार, कमालपुर, फोटो-33

-----------------------

-मोहल्लों में नियमित सफाई नहीं होने से कचरा का अंबार लगा रहता है। जलनिकासी की व्यवस्था नहीं रहने से नाला हमेशा जाम रहता है। इस पर अधिकारियों को ध्यान देना चाहिए।

मो. शहनवाज खां, कमालपुर, फोटो- 34

--------------------------

-विद्याच्य भवन के अभाव में बच्चों की शिक्षा पर बुरा च्सर पड रहा है। बच्चों को शिक्षा ग्रहण करने में काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। इस पर अधिकारियों को ध्यान देने की जरूरत है।

मो. सेराज खां, कमालपुर, फोटो-35

------------------------------

-वार्ड पार्षद के प्रयास से मुझे आज पेंशन योजना का लाभ मिल रहा है। पार्षद ने सभी लोगों को एक समान देखते हुए कार्य किया है। इनके द्वारा किया गया कार्य सराहनीय है।

शायरा खातुन, कमालपुर, फोटो-36

------------------------

-पार्षद का कार्य संतोषजनक है। इन्होंने बिना भेदभाव के सभी मोहल्लों में विकास का कार्य कराया। लेकिन सफाई कार्य पर ध्यान देने की जरूरत है।

राजिया खातुन, कमालपुर, फोटो-37

---------------------------------------

-वार्ड पार्षद ने मोहल्लों में पीसीसी ढ़लाई समेत कई विकास कार्य कराए हैं। लेकिन जलनिकासी की व्यवस्था होती तो बेहतर होता। इसके लिए पार्षद को पहल करने की जरूरत है।

बानो प्रवीण, कमालपुर, फोटो-38

------------------------

कहतें हैं वार्ड पार्षद

-वार्ड के मोहल्लों में 2 करोड़ की लागत से पीसीसी ढ़लाई व नाला निर्माण कराया गया है। पेयजल हेतु 10 चापाकल लगाए हैं। रोशनी के लिए मोहल्लों में 50 लाइट लगाए गए हैं। पेंशन योजना से 113 लोगों को जोड़ा गया। प्रधानमंत्री आवास योजना से 20 व शौचालय योजना से 37 लोगों को जोड़ा गया है। वार्ड के मोहल्लों में नियमित साफ-सफाई कराई जाती है।

मो. मोख्तार खां, वार्ड पार्षद, फोटो- 39

-------------------------

उपलब्ध सुविधाएं

आंगनबाड़ी केंद्र- 3

विद्यालय- 3

------------------------------

चौहदी

पूरब- अजीजिया मदरसा पथ।

पश्चिम- अंसार नगर रोड।

उतर- इमामबाडा गली।

दक्षिण- वार्ड 33 की सीमा।

chat bot
आपका साथी