सड़क पर दुकान लगा जाम लगाया तो देना होगा जुर्माना

नवादा नगर परिषद बोर्ड की बैठक बुधवार को कार्यालय सभागार में की गई। इस दौरान शहरवासियो।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 Dec 2018 09:05 PM (IST) Updated:Wed, 12 Dec 2018 09:05 PM (IST)
सड़क पर दुकान लगा जाम लगाया तो देना होगा जुर्माना
सड़क पर दुकान लगा जाम लगाया तो देना होगा जुर्माना

नवादा नगर परिषद बोर्ड की बैठक बुधवार को कार्यालय सभागार में की गई। इस दौरान शहरवासियों के हित में कई निर्णय लिए गए। अतिक्रमण व जाम से जूझते शहरवासियों को राहत दिलाने के लिए सख्ती दिखाने पर सहमति बनी। इस बाबत कार्यपालक पदाधिकारी देवेंद्र सुमन ने बताया कि यदि स्थाई दुकानदार द्वारा निर्धारित दुकान के बाहर दुकान लगाई जाती है और उससे सड़क जाम होता है तो ऐसे में हर बार 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। जब भी विभाग की ओर से ड्राइव चलाई जाएगी तब दोषी पाए जाने पर उक्त जुर्माना राशि वसूली जाएगी। इसी तरह से यदि दुकानदार द्वारा दुकान का कूड़ा-कचरा खुले में सड़क पर फेंक दिया जाता है तो पकड़े जाने पर 100 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। हालांकि शहर के दुकानदारों को कचरा निस्तारण के लिए सुविधा भी दी जाएगी। हर दिन मुख्य सड़क पर 2 से 3 टीपर गाड़ी दुकानदारों के पास से गुजरेगी। दुकानदारों से अपील किया गया है कि वे अपने दुकान का कचरा किसी डस्टबीन में जमा रखेंगे। जैसे ही गाड़ी वहां से गुजरेगी उसी में वे कचरा डालें। कार्यपालक पदाधिकारी ने कहा कि कचरा लेने के लिए उक्त गाड़ी हर रोज सुबह में साढ़े 10 बजे शहर में घुमेगी। इस बैठक में चेयरमैन समेत विभिन्न वार्ड के पार्षद उपस्थित थे।

--------------

फुटपाथी दुकानदारों को शीघ्र मिलेगा स्ट्रीट वे¨डग जोन

-शहर के फुटपाथी दुकानदारों को शीघ्र ही वे¨डग जोन दिया जाएगा। शहर में अनेक जगहों पर स्ट्रीट वे¨डग जोन चिह्नित किया गया है। सिविल कोर्ट के सामने, नया खुरी नदी पुल से पश्चिम, टाउन हॉल के निकट सब्जी मंडी, अंसार नगर पेट्रोल पंप, मोगलाखार मस्जिद के पास, नया खुरी नदी पुल से पुरानी खुरी पुल तक से सूर्य मंदिर तक, नया खुरी पुल से गढ़पर सूर्य मंदिर, अंबेदकर छात्रावास से सूर्यमंदिर तक स्ट्रीट वे¨डग जोन बनाया जाएगा। फुटपाथी दुकानदारों से कहा गया है कि वे 5 फीट लंबा व 4 फीट चौड़ा जगह से ज्यादा जगह नहीं लेंगे। अन्यथा स्ट्रीट वे¨डग जोन एक्ट के नियम के अनुसार हर बार 100 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

-----------------

शहर में दर्जन भर जगहों पर बनेंगे यूरिनल

-नवादा शहर में अनेक जगहों पर नए यूरिनल बनाए जाने का प्रस्ताव लिया गया। शहर के तीन पुराने शौचालय का जीर्णाेधार भी किया जाएगा। सूचना भवन के पास नया डीलक्स शौचालय बनाया जाएगा। वहीं नगर थाना के पास रहे पुराने यूरिनल को तोड़कर नया यूरिनल बनाया जाएगा। रजौली बस स्टैंड में जिला परिषद की जमीन पर एक नया यूरिनल बनाए जाने की सहमति भी मिली।

------------

मंगर बिगहा में कचरा प्रबंधन को लेकर लगेगा प्लांट

-नवादा शहर से हर रोज निकलने वाले कई ट्रैक्टर कचरे में से ठोस कचरा अपशिष्ठ को नियमानुसार प्रबंधन करने के लिए बैठक में चर्चा हुई। कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया कि जिला प्रशासन ने मंगर बिगहा में 24 डिसमील जमीन देने की इच्छा इस योजना को लेकर जताई है। एडीएम के पास फाइल गया हुआ है। इसके अलावा नगर विभाग शहर से बाहर 2 एकड़ व अन्य किसी जगह पर 4-5 एकड़ जमीन तलाश रही है। इन जगहों की उपलब्धता होते ही वहां पर कचरा प्रबंधन का प्लांट बैठाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी