सात निश्चय योजनाओं की डीएम ने की जांच

गया। नवादा जिलाधिकारी यश पाल मीणा ने शनिवार को अकबरपुर और गोविदपुर प्रखंड में संचालित सात निश्चय योजनाओं में किये गए कार्यो का भ्भौितक जांच की।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 29 Nov 2020 08:10 AM (IST) Updated:Sun, 29 Nov 2020 08:10 AM (IST)
सात निश्चय योजनाओं की डीएम ने की जांच
सात निश्चय योजनाओं की डीएम ने की जांच

गया। नवादा जिलाधिकारी यश पाल मीणा ने शनिवार को अकबरपुर और गोविदपुर प्रखंड में संचालित सात निश्चय योजनाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने हर घर नल का जल, पक्की नाली-गली एवं प्रधानमंत्री आवास योजना की गहन जांच की। सबसे पहले डीएम अकबरपुर प्रखंड के बकसंडा पंचायत की वार्ड नंबर 6, 7 और 8 का निरीक्षण किया। इसके बाद गोविदपुर प्रखंड के भवनपुर पंचायत की वार्ड नंबर 6 व 7 तथा बुधवारा पंचायत की वार्ड नंबर 5, 6 और 8 की जांच की। नल-जल योजना के क्रियान्वयन पर डीएम ने संतोष जताया। हालांकि रखरखाव की स्थिति में सुधार लाने का भी निर्देश दिया। बुधवारा पंचायत की वार्ड नंबर 8 में ट्रांसफॉर्मर जले रहने के कारण ग्रामीणों को नल-जल योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा था। जिसे लेकर ग्रामीणों ने डीएम से शिकायत की। डीएम ने तत्काल विद्युत विभाग के अधिकारियों के मोबाइल पर कॉल कर फटकार लगाई। उन्होंने दो दिनों के भीतर ट्रांसफॉर्मर को बदलने का निर्देश दिया। ग्रामीणों ने पंचायत सचिव राजेंद्र प्रसाद यादव के कार्यकलाप को लेकर भी शिकायत दर्ज कराई। निरीक्षण के क्रम में डीएम भी पंचायत सचिव के कामकाज से संतुष्ट नहीं दिखे।

---------------------

पैक्सों को ही धान बेचें किसान

- डीएम ने वार्डों में जाकर ग्रामीणों से भी मुलाकात की और उनकी समस्याओं और सुझावों को सुना। डीएम ने समस्याओं को दूर करने का भरोसा दिलाया। डीएम बुधवारा में ग्रामीणों के बीच कुएं की मेढ़ पर बैठकर ग्रामीणों से बात कर विकास के बारे में जानकारी ली। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में बिजली की स्थिति काफी अच्छी है। ग्रामीणों ने खाद्यान्न वितरण में अनियमितता की शिकायत की। डीएम ने धान क्रय के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि अपने धान को पैक्स को ही बेचें। इस पर ग्रामीणों ने अपनी कुछ शिकायतें रखीं। जिसपर संज्ञान लेते हुए डीएम ने बीडीओ व बीसीओ को निर्देश देते हुए कहा कि ग्रामीणों की शिकायतों को दूर करें। क्षेत्र के सभी किसानों को पंजीकरण शत-प्रतिशत करना सुनिश्चित करें, ताकि किसान पैक्स को धान बेचकर उचित मूल्य प्राप्त कर सकें।

-----------------------

रेडिमेड गारमेंट कलस्टर का लिया जायजा

- डीएम ने अकबरपुर प्रखंड के फतेहपुर में अम्बेदकर नगर पहुंचकर अप्रवासी रेडीमेड गारमेंट कलस्टर का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि बड़े पैमाने पर रेडिमेड गारमेंट कलस्टर बनाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे। अम्बर जीविका, महिला टेक्सटाइल, उत्पादक समूह के संचालक उन्नत्ति जीविका संकुल स्तरीय संघ जाकर उन्होंने उद्योग विकसित करने का भरपूर आश्वासन दिया। जिला उद्योग केन्द्र के पदाधिकारी को उन्होंने निर्देश दिया कि नए साल में ऐसे उद्योगों को बढ़ावा देकर शुभारम्भ किया जाय। इस अवसर पर प्रशिक्षु आइपीएस चन्द्रप्रकाश, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार, जीविका प्रबंधक पंचम दांगी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, मुखिया, वार्ड सदस्य, कार्यपालक अभियंता आदि उपस्थित थे।

--------------------------

जिले में 650 योजनाओं की हुई जांच

- विभागीय निर्देश पर जिले के सभी पंचायतों में हर घर नल का जल, पक्की नली गली एवं प्रधानमंत्री आवास योजना की जांच की गई। जिले के 61 पदाधिकारी एवं 124 तकनीकी पदाधिकारियों द्वारा सात निश्चय योजनाओं की जांच की गई। जिले की 187 पंचायतों में लगभग 650 योजनाओं का औचक निरीक्षण किया गया। पक्की नली गली का गुणवत्ता जांच हेतु पीसीसी को डीएम ने अपनी उपस्थिति में तोड़वाकर देखा और उसकी गुणवत्ता की जांच की।

chat bot
आपका साथी