बीडीओ ने ग्रामीणों को दिलाया स्वच्छता का संकल्प

नवादा सदर प्रखंड अंतर्गत लोहरपुरा पंचायत में सोमवार को विश्व स्वच्छता दिवस के अवसर पर समारो।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Nov 2018 08:58 PM (IST) Updated:Mon, 19 Nov 2018 08:58 PM (IST)
बीडीओ ने ग्रामीणों को दिलाया स्वच्छता का संकल्प
बीडीओ ने ग्रामीणों को दिलाया स्वच्छता का संकल्प

नवादा सदर प्रखंड अंतर्गत लोहरपुरा पंचायत में सोमवार को विश्व स्वच्छता दिवस के अवसर पर समारोह आयोजित किया गया। जहां गांव के प्राथमिक विद्यालय के प्रांगण में बीडीओ कुमार शैलेंद्र ने लोगों को स्वच्छता को लेकर संकल्प दिलाया। सभी लोगों ने अपने-अपने हाथ को आगे बढ़ाकर इस बात का संकल्प लिया कि वे अपने घर के आसपास पूरी स्वच्छता रखेंगे। घर से बाहर खुले में शौच नहीं जाएंगे। जिन घरों में अब तक शौचालय नहीं बना है वहां दो गडढों का शौचालय बनाएंगे। इन सारी बातों की शपथ लेने से पहले नवादा प्रखंड के बीडीओ ने ग्रामीणों को लोहिया स्वच्छता अभियान के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि हर घर में पक्का शौचालय होना जरूरी है। शौचालय ही घर का सम्मान है। शौचालय बनाने के फायदों को बताते हुए बीडीओ ने कहा कि बहु-बेटियों को शौच के लिए नहीं निकलना पड़ेगा। साथ ही आपका पूरा गांव सुंदर भी दिखेगा। गंदगी से होने वाली बीमारियों के प्रति भी गांव वालों को जागरूक किया गया। इस कार्यक्रम में मुखिया पति विजय प्रसाद, जीविका के बीपीएम सरमिष्ठा मिश्रा, क्षेत्रीय समन्वक दीपक ¨सह, स्वच्छताग्राही प्रमोद कुमार, मनोज कुमार, उपमुखिया मदन प्रसाद व अन्य गणमान्य उपस्थित थे। कार्यक्रम के बाद बीडीओ व उनकी टीम गांव के रामनंदन दास के घर पर पहुंचकर बने हुए दो गडढा में ईंट डलबाया। साथ ही जल्द से जल्द शौचालय बनाने को कहा। शौचालय बनाने पर प्रोत्साहन के 12 हजार रुपये दिए जाएंगे।

--------------

लोहरपुरा में अब तक बने 150 शौचालय

नवादा बीडीओ ने बताया कि लोहरपुरा पंचायत में 1091 घर है। बेसलाइन सर्वे के अनुसार यहां 955 शौचालय बनाए जाने हैं। इनमें से लोहरपुरा गांव में अब तक यहां 150 शौचालय बनाए गए हैं। बीडीओ ने बताया कि वार्ड संख्या 4 व 1 ओडीएफ घोषित हुआ है। उन्होंने सभी स्वच्छता ग्राहियों को निर्देश दिया कि शौचालय बनवाने के काम में लोगों को प्रेरित करते हुए इसमें तेजी लाएं।

बीडीओ ने गरीब महिला को आवास देने का दिया भरोसा

- लोहरपुरा पंचायत पहुंचे बीडीओ कुमार शैलेंद्र ने गांव की एक महिला अनिता देवी को उसके आवास देने की मांग पर भरोसा दिया कि उसे आवास मुहैया कराया जाएगा। बीडीओ ने मुखिया पति विजय प्रसाद के साथ उस महिला के मौजूदा घर के समीप पहुंचकर भी स्थिति का मुआयना किया। जहां गांव वालों ने बताया कि कारू महतो, पत्नी अनिता देवी बहुत ही गरीब हैं। इनके चार बच्चे हैं। किसी तरह से झोपड़ी में रह रहे हैं। कारू महतो मजदूरी कर परिवार का भरण पोषण कर रहे हैं। बीडीओ ने कहा कि योजना के अनुसार महिला को आवास दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी