डेंगू व चिकनगुनिया को ले लोग शर्तक

नवादा। जिले में डेंगू से हुई एक की मौत व सैकड़ों के पीड़ित रहने के साथ एक बच्चे में चिक

By Edited By: Publish:Wed, 28 Sep 2016 02:49 AM (IST) Updated:Wed, 28 Sep 2016 02:49 AM (IST)
डेंगू व चिकनगुनिया को ले लोग शर्तक

नवादा। जिले में डेंगू से हुई एक की मौत व सैकड़ों के पीड़ित रहने के साथ एक बच्चे में चिकनगुनियां का लक्षण पाए जाने के बाद लोगों ने सतर्कता बरतनी आरंभ कर दी है। हालात यह है कि वायरल बुखार के बावजूद लोग निजी क्लीनिकों में पहुंच खून की जांच करा रहे हैं। जांच घरों में लोगों की लम्बी कतारें लगनी शुरू हो गई है। कई जांच घरों में सामान्य दिनों की अपेक्षा दोगुने लोग पहुंच रहे हैं। इस प्रकार की स्थिति नगर में ही नहीं बल्कि रजौली अनुमंडल मुख्यालय समेत विभिन्न प्रखंड मुखयालयों में भी इसी प्रकार के हालात हैं।

वैसे नगर में भीड़ कुछ अधिक है कारण ग्रामीण क्षेत्रों से लोग नगर पहुंच रहे हैं। सामान्य तौर पर जैसे ही लोगों को बुखार का एहसास होता है वे सीधे बगैर किसी विलम्ब के डाक्टर की शरण में पहुंचते हैं। जहां से उन्हें खून जांच कराने जांच घरों को स्थानांतरित कर दिया जा रहा है। डाक्टर भी किसी प्रकार का जोखिम उठाने को

तैयार नहीं हैं। ऐसे में उन्हें रैपिड टेस्ट फॉर डेंगू, सीबीसी, प्लेटनेट काउंट तीन जांच कराने आवश्यक हो जाते हैं। जांच के बाद ही डाक्टर मरीजों को दवा दे रहे हैं। बगैर जांच कराये डाक्टर मरीजों को दवा लिखने से परहेज करने लगे हैं।

इससे इतर मच्छरों से बचाव के लिये लोग जागरूक हो रहे हैं। नगर परिषद मच्छरों से बचाव के लिए फागिंग करे या न करे लोग अपने घरों के आसपास किरासन तेल का छिड़काव कर रहे है। इसके साथ ही घरों में मच्छरों से बचाव के लिए गुड नाईट,ऑल आउट का लिक्विड,क्वयाल,मच्छरदानी आदि का सहारा ले रहे हैं। संपन्न लोग इन सबों के अलावा ऑडोमास क्रीम का भी उपयोग कर रहे हैं। नगर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक इसकी मांग में जर्बदस्त वृद्धि देखी जा रही है।

chat bot
आपका साथी