शौचालय घर के सम्मान का प्रतीक : डीएम

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : शौचालय घर के सम्मान का प्रतीक है और हर घर में शौ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 Jul 2017 03:00 AM (IST) Updated:Tue, 25 Jul 2017 03:00 AM (IST)
शौचालय घर के सम्मान का प्रतीक : डीएम
शौचालय घर के सम्मान का प्रतीक : डीएम

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : शौचालय घर के सम्मान का प्रतीक है और हर घर में शौचालय हो इसके लिए निर्मल नालंदा Þ अभियान के तहत हर घर शौचालय निर्माण का कार्यक्रम चल रहा है। यह नारी सशक्तिकरण एवं उनके आत्मसम्मान का भी प्रतीक है । उक्त बातें जिलाधिकारी डॉक्टर त्यागराजन एसएम ने बिहार शरीफ प्रखंड के आदर्श मध्य विद्यालय महानंदपुर में गेल अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड के द्वारा स्वच्छता पखवारा के अवसर पर कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के तहत बनाए गए चार शौचालयों के समूह के उद्घाटन के अवसर पर कही। उन्होंने कहा कि अक्टूबर तक नालंदा जिला को निर्मल जिला बनाना है। इसके लिए खुले में शौच मुक्त अभियान चलाया जा रहा है, और इसमें आम जनों की सहभागिता बहुत महत्वपूर्ण है । उन्होंने बच्चों से कहा कि वह अपने अभिभावक को प्रेरित करें कि प्रत्येक घर में शौचालय का निर्माण कराएं और उनका उपयोग करें।

जिलाधिकारी ने गेल अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड के द्वारा नवीन तकनीक के तहत बनाए गए इन शौचालय की प्रशंसा की । उन्होंने कहा कि इस शौचालय में पानी की बहुत ही कम जरूरत होगी तथा यह बायोडिग्रेडेबल होगा । इसमें एक ही बार निर्माण के वक्त बैक्टीरिया को डाला जाएगा। जो मल को खा जाएगा और सिर्फ पानी ही बचेगा जो सूख जाएगा और यह शौचालय लंबे समय तक चलेगा । उन्होंने कहा कि जिले में सामुदायिक शौचालयों के निर्माण के क्रम में इस तकनीक के उपयोग पर विचार किया जाएगा। यह बहुत ही उपयोगी तकनीक है।

कार्यक्रम में जिलाधिकारी का स्वागत करते हुए गेल के अधिकारी केबी ¨सह ने कहा कि कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के तहत जिन-जिन जिलों एवं प्रखंडों से गेल अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड की पाइपलाइन जा रही है। उन प्रखंडों में इस तरह के शौचालय निर्माण का कार्य किया जा रहा है। नालंदा जिला में 50 शौचालय का निर्माण किया जाएगा। कार्यक्रम में मध्य विद्यालय महानंद पुर के प्रधानाध्यापक आलोक व‌र्द्धन ,अंचलाधिकारी बिहार शरीफ, गेल के अधिकारी एवं कर्मी तथा स्कूली बच्चे आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी