कड़ी सुरक्षा के बीच सिपाही भर्ती परीक्षा आज, तैयारी पूरी

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच रविवार को सिपाही भर्ती परीक्षा शुरू होगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 15 Oct 2017 03:05 AM (IST) Updated:Sun, 15 Oct 2017 03:05 AM (IST)
कड़ी सुरक्षा के बीच सिपाही भर्ती परीक्षा आज, तैयारी पूरी
कड़ी सुरक्षा के बीच सिपाही भर्ती परीक्षा आज, तैयारी पूरी

नालंदा। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच रविवार को सिपाही भर्ती परीक्षा शुरू होगी। परीक्षा को लेकर प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गई है। परीक्षा शांतिपूर्ण माहौल में पूरी पारदर्शिता के साथ होगी इसके लिए संबंधित पदाधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किया गया है। परीक्षा में कहीं से थोड़ी भी लापरवाही ना हो।इसके लिए पूरी सर्तकता बरतने को कहा गया। उक्त बातें प्रभारी जिला पदाधिकारी अनुपम कुमार ने मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारियों तथा सेंटर सुप्रीटेंडेंट के साथ टाउन हॉल में आयोजित ब्री¨फग के दौरान कहीं। उन्होंने कहा कि सभी सेंटरों पर पर्याप्त संख्या में सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है तथा प्रत्येक 100 परीक्षार्थी पर एक वीडियोग्राफर की भी प्रतिनियुक्ति की गई है। परीक्षा की निगरानी में इनका भरपूर प्रयोग करें।

दो पालियों में होगी परीक्षा

15 अक्टूबर को यह परीक्षा दो पालियों में होगी जिसमें 32000 परीक्षार्थी भाग लेंगे। इसके लिए बिहारशरीफ में कुल 23 सेंटर बनाए गए हैं। प्रथम पाली की परीक्षा 10:00 बजे पूर्वाह्न दूसरे पाली की परीक्षा 2:00 बजे अपराह्न शुरू होगी। जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षा शुरू होने से 20 मिनट पहले परीक्षार्थियों को कक्ष में प्रवेश दिया जाए। प्रवेश से पूर्व परीक्षार्थियों की कडाई से जांच की जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी परीक्षार्थी के पास मोबाइल एवं कोई इलेक्ट्रॉनिक गजट ना हो। परीक्षार्थियों को निर्देश दिया गया है कि वह मोबाइल लेकर परीक्षा केंद्रों पर न आएं।

परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट बाद नहीं मिलेगी प्रवेश की अनुमति

परीक्षा शुरु होने के 10 मिनट बाद किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र के अलावा उनके एक अन्य पहचान पत्र से भी वेरिफिकेशन किया जाए। अन्य पहचान पत्र के रुप में आधार कार्ड, कॉलेज का आइडेंटिटी कार्ड, ड्राइ¨वग लाइसेंस, पैन कार्ड आदि का प्रयोग मान्य है। परीक्षार्थी परीक्षा के अंदर सिर्फ काले या नीले रंग का बॉल पॉइंट पेन ही लेकर प्रवेश कर सकेंगे। परीक्षा केंद्रों पर तैनात स्टेटिक मजिस्ट्रेट को निरंतर पूरे परीक्षा केंद्र पर नजर रखने को कहा गया। जोनल मजिस्ट्रेट तथा फ्लाइंग स्क्वायड को निर्देश दिया गया कि निरंतर अपने क्षेत्र में भ्रमण करते रहें एवं परीक्षा केंद्रों के आसपास भीड़ जमा ना होने दें।

परीक्षा केंद्रों के 500 मीटर परिधि में धारा 144 लागू

परीक्षा केन्द्र के 500 मीटर की परिधि में 144 के तहत निषेधाज्ञा लगा दी गई है। परीक्षा के दौरान अगर किसी मजिस्ट्रेट अथवा वीक्षक या केंद्राधीक्षक के द्वारा किसी भी स्तर की लापरवाही की जाएगी उस पर भी कड़ी कार्रवाई होगी। ब्री¨फग में पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार पोरिका ने कहा कि सभी सेंटरों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस वालों की प्रतिनियुक्ति की गई है। उन्होंने कहा कि पुलिस पदाधिकारियों से भी प्रवेश के समय छात्रों की जांच में आवश्यक सहयोग करने को कहा। मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारियों से कहा कि परीक्षा केंद्रों पर पूरी पारदर्शिता एवं स्वच्छता हर हालत में बनाए रखें तथा कोई भी गड़बड़ी की कोशिश करता है उस पर सख्त कार्रवाई करें।

यातायात व्यवस्था को बनाए गए प्लान पर करें काम

यातायात को सुव्यवस्थित करने के लिए बनाया गया प्लान का शत प्रतिशत अनुपालन करवाने का भी निर्देश एसडीओ एवं एसडीपीओ को दिया गया। परीक्षा शुरू होने से पहले तथा परीक्षा समाप्ति के बाद सड़कों पर जाम की स्थिति न हो इसके लिए पूरी तरह से पदाधिकारियों को सतर्क रहते हुए दिए गए दिशा निर्देश का सख्ती से अनुपालन करने को कहा गया। बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी सुधीर कुमार, सभी पुलिस पदाधिकारी एवं मजिस्ट्रेट व केंद्राधीक्षक आदि उपस्थित थे।

यहां बनाए गए परीक्षा केंद्र

किसान कॉलेज, सोहसराय, नालंदा कॉलेज, सरदार पटेल मेमोरियल कॉलेज, सोगरा कॉलेज, अल्लामा इकबाल कॉलेज खंदकपर, पीसीपी इंटर कॉलेज, देवशरण महिला कॉलेज, केएसटी कॉलेज, आदर्श उच्च विद्यालय प्लस टू, नेशनल हाईस्कूल शेखाना, एसएस बालिका, आवासीय मॉडल विद्यालय, आरपीएस स्कूल कचहरी रोड, सदरे आलम कागजी मोहल्ला, पीएल साहू, सोगरा हाईस्कूल, सोगरा हाईस्कूल प्लस टू, ग‌र्ल्स मीडिल स्कूल कमरूद्दीनगंज, कैम्ब्रिज स्कूल, बड़ी पहाड़ी उच्च विद्यालय, कैरियर पब्लिक स्कूल, सदानंद महाविद्यालय, आरपीएस स्कूल मकनपुर एकंगर रोड आदि शामिल है।

chat bot
आपका साथी