योनो कृषि एप से किसानों की जिंदगी मेंआएगी खुशहाली, घर बैठे कर रहे ऑनलाइन प्रमाणिक बीज की खरीदारी

डिजिटल क्रांति और किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने की पहल। हिन्दी व अंग्रेजी के अलावा 10 क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध है यह एप।

By Murari KumarEdited By: Publish:Wed, 09 Sep 2020 10:29 PM (IST) Updated:Wed, 09 Sep 2020 10:29 PM (IST)
योनो कृषि एप से किसानों की जिंदगी मेंआएगी खुशहाली, घर बैठे कर रहे ऑनलाइन प्रमाणिक बीज की खरीदारी
योनो कृषि एप से किसानों की जिंदगी मेंआएगी खुशहाली, घर बैठे कर रहे ऑनलाइन प्रमाणिक बीज की खरीदारी

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। अब योनो कृषि एप से खेतों में हरियाली और किसानों की जिंदगी में खुशहाली आएगी। अब किसान इस एप के जरिए घर बैठे ही देश स्तर के उन्नत बीज की खरीदारी, सरकारी योजनाओं का लाभ और बैंकिंग सुविधा प्राप्त कर सकेगी। केंद्रीय कृषि मंत्रालय की ओर से योनो कृषि एप की शुरुआत की गई है। राष्ट्रीय बागवानी अनुसंधान परिषद और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने इसके लिए करार किया है। एप के जरिए मुजफ्फरपुर समेत देशभर के किसान किसी भी प्रकार के बीज का ऑर्डर दे सकेंगे। जरूरत पडऩे पर एसबीआइ उन्हें वित्तीय सुविधा भी उपलब्ध कराएगा।

 राष्ट्रीय लीची अनुसंधान केंद्र के निदेशक डॉ. विशालनाथ ने किसानों के लिए इस एप को महत्वपूर्ण बताया है। टमाटर, प्याज, बैंगन, मिर्च, संकर मिर्च, तरबूज, खरबूज, शिमला मिर्च, मूली, लोबिया, मटर, सेम, चौलाई, पालक, धनिया, फ्रेंचबीन सहित बागवानी की 60 फसलों की ऑनलाइन खरीदारी कर सकेंगे। इससे खेतों में हरियाली और उत्पादन बढऩे से किसानों की आमदनी भी बढ़ेगी। इधर, किसान शिव शंकर  ङ्क्षसह, अजय महतो और दीपलाल यादव ने बताया कि प्रयोग के तौर पर कुछ बीज के आर्डर दिए हैं, इनका उपयोग करेंगे। फायदा मिला तो आगे भी बीज मंगवाएंगे। 

केंद्रीय कृषि मंत्री ने 26 अगस्त को  एप का किया था शुभारंभ

किसानों ने बताया कि ऑनलाइन और प्रमाणित बीज मिलने से किसानों को अब भटकना नही पड़ेगा। बता दें कि 26 अगस्त को केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इस एप का शुभारंभ किया था। यह एप ङ्क्षहदी और अंग्रेजी के अलावा 10 क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध है। एप में कृषि मंडी और कृषि मित्रा समेत कई महत्व सुविधाएं भी उपलब्ध है।

chat bot
आपका साथी