बिहार यूनिवर्सिटी के कौन-कौन से पांच कालेज घोषित हुए अंगीभूत?

शिक्षा विभाग की ओर से जारी किए गए संकल्प पत्र में बताया गया है कि डिग्री कालेज मधुबन पूर्वी चंपारण सरकारी डिग्री कालेज बगहा पूर्वी चंपारण सरकारी डिग्री कालेज शिवहर पुपरी कालेज सीतामढ़ी और महुआ कालेज वैशाली को अंगीभूत घोषित किया गया है।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Fri, 14 Jan 2022 09:44 AM (IST) Updated:Fri, 14 Jan 2022 09:44 AM (IST)
बिहार यूनिवर्सिटी के कौन-कौन से पांच कालेज घोषित हुए अंगीभूत?
अनुमंडल स्तर पर स्नातक की पढ़ाई शुरू करने के लिए विभाग ने की पहल।

मुजफ्फरपुर, जासं। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के क्षेत्राधिकार वाले विभिन्न जिलों में राज्य सरकार की ओर से स्थापित पांच कालेजों को अंगीभूत घोषित कर दिया गया है। अनुमंडल स्तर पर स्नातक की पढ़ाई शुरू करने के साथ ही सकल नामांकन अनुपात को बढ़ावा देने के लिए विभाग की ओर से यह पहल की गई है। इसके साथ ही बीआरएबीयू में अंगीभूत कालेजों की संख्या बढ़कर 44 हो गई है। पूर्व से विवि के पांच जिलों में 39 अंगीभूत कालेज थे। शिक्षा विभाग की ओर से जारी किए गए संकल्प पत्र में बताया गया है कि डिग्री कालेज मधुबन पूर्वी चंपारण, सरकारी डिग्री कालेज बगहा पूर्वी चंपारण, सरकारी डिग्री कालेज शिवहर, पुपरी कालेज सीतामढ़ी और महुआ कालेज वैशाली को अंगीभूत घोषित किया गया है। कुलपति प्रो.हनुमान प्रसाद पांडेय ने बताया कि इन कालेजों को अंगीभूत घोषित किए जाने से ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए दूर नहीं जाना होगा। अनुमंडल स्तर पर उन्हें गुणवत्तापरक शिक्षा मिल जाएगी। उन्होंने सरकार के इस पहल की सराहना की। बता दें कि इन कालेजों के लिए पूर्व में सृजित किए गए पदों को विश्वविद्यालय को सौंपने के संबंध में अलग से पत्र जारी किया जाएगा। 

विवि में स्नातक स्तर के कुल 108 कालेज

विवि में पहले से 39 अंगीभूत, तीन राजकीय और 64 डिग्री कालेज को मिलाकर कुल 108 कालेज हैं जहां इस सत्र में स्नातक में नामांकन की प्रक्रिया हुई है। पांच कालेजों को अंगीभूत की मान्यता मिलने के बाद इसकी संख्या बढ़कर 44 हो गई है। नए सत्र में संबंधन के लिए करीब चार दर्जन से अधिक कालेजों ने सरकार के पोर्टल पर आवेदन दिया था। यदि सरकार की ओर से उन्हें संबंधन दिया जाता है तो विवि से संबद्ध कालेजों की संख्या इस वर्ष बढ़कर डेढ़ सौ से अधिक हो जाएगी।  

जदयू प्रखंड स्तर पर मनाएगा कर्पूरी जयंती

मुजफ्फरपुर : जिला जदयू प्रखंड स्तर पर 24 जनवरी को कर्पूरी जयंती मनाएगा। जिलाध्यक्ष मनोज कुमार किसान की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में यह निर्णय लिया गया। जिलाध्यक्ष ने कहा कि जननायक कर्पूरी ठाकुर के संदेश को गांव-गांव में पहुंचाने के लिए हर जगह पर आयोजन किया जाएगा। सरकार की गाइडलाइन का पालन करते हुए कार्यकर्ता जयंती के अवसर पर श्रद्धांजलि देंगे। बैठक में जदयू जिला प्रवक्ता रामलाला ठाकुर, चंद्रिका प्रसाद साहू, सविता शाही उर्फ ङ्क्षपकी शाही, अखिलेश ङ्क्षसह, संतोष कुमार, अशोक कुमार झा, सुनील पाण्डेय, गणेश पटेल, सुधा चौधरी, सबिता जायसवाल, किरण देवी महतो, अजय चौधरी, शिवेश्वर कुमार शर्मा, सोनी तिवारी, रत्नेश पटेल, सुभाषचंद्र शर्मा आदि शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी