बदला मौसम बढ़ रहीं बीमारियां : तेज बुखार से दो बच्चों की मौत, 19 भर्ती Muzaffarpur News

एसकेएमसीएच के शिशु व औषधि वार्ड हाउसफुल। मौसम के बदले मिजाज से हर कोई बीमारियों का शिकार।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Sun, 21 Jul 2019 09:52 PM (IST) Updated:Sun, 21 Jul 2019 09:52 PM (IST)
बदला मौसम बढ़ रहीं बीमारियां : तेज बुखार से दो बच्चों की मौत, 19 भर्ती Muzaffarpur News
बदला मौसम बढ़ रहीं बीमारियां : तेज बुखार से दो बच्चों की मौत, 19 भर्ती Muzaffarpur News

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। एसकेएमसीएच में रविवार को तेज बुखार से पीडि़त दो बच्चों की मौत हो गई। वहीं, 10 बच्चों समेत 19 को तेज बुखार व अन्य परेशानी के कारण भर्ती किया गया है। मृत बच्चे मीनापुर का सुधीर कुमार (12) और सीतामढ़ी रून्नीसैदपुर की कोमल कुमारी (7) है। सुधीर कुमार को दो दिन पूर्व भर्ती कराया गया था। वहीं, कोमल के रविवार को पहुंचने के साथ चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया। इसे परिजन ने चमकी बुखार के साथ दस्त से पीडि़त होना बताया। 

बदला मौसम बढ़ा रहीं बीमारियां

मौसम का बदला मिजाज सभी की परेशानी बढ़ा रहा है। तेज गर्मी और अचानक बारिश के साथ बाढ़ से बीमारियों का प्रकोप बढ़ गया है। इससे तेज बुखार, सर्दी-खांसी, पेट की खराबी के साथ अन्य बीमारियों से शिकार होकर नित्य दिन मरीज पहुंच रहे हैं। इससे सभी उम्र के लोग शिकार हो रहे हैं। हालांकि इनमें बच्चों की संख्या ज्यादा है।

बरतें सावधानी

चिकित्सकों ने कहा कि बदलते मौसम में खास सावधानी बरतने की जरूरत है। तेज धूप के साथ बारिश के पानी में भीगने से बचें। बाढ़ के पानी में स्नान नहीं करें। ताजा व गरम भोजन करें और पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। रात में खाली पेट नहीं सोना चाहिए।

 इस बारे में एसकेएमसीएच अधीक्षक डॉ. एसके शाही ने कहा कि बीमारियों के बढ़ते प्रकोप के साथ शिशु एवं मेडिसिन विभाग के चिकित्सकों को अलर्ट किया गया है। साथ ही मरीजों के इलाज की समुचित व्यवस्था की गई है। यहां सभी तरह की जांच से लेकर आवश्यक दवाएं व सुविधा निश्शुल्क उपलब्ध हैं।

chat bot
आपका साथी