BRABU: स्नातक और पीजी में नामांकन के लिए 21 जुलाई से खुलेगा पोर्टल, अपनानी होगी यह प्रक्रिया

BRABU प्रशासन ने बैठक में लिया फैसला। पीजी में नामांकन के लिए भी आवेदन कर सकते विद्यार्थी। फिलहाल आवेदन के लिए 20 दिनों का समय तय हुआ है।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Sat, 18 Jul 2020 11:41 AM (IST) Updated:Sat, 18 Jul 2020 11:41 AM (IST)
BRABU: स्नातक और पीजी में नामांकन के लिए 21 जुलाई से खुलेगा पोर्टल, अपनानी होगी यह प्रक्रिया
BRABU: स्नातक और पीजी में नामांकन के लिए 21 जुलाई से खुलेगा पोर्टल, अपनानी होगी यह प्रक्रिया

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में स्नातक और पीजी में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि जारी कर दी गई है। छात्र-छात्राएं 21 जुलाई से विवि के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नामांकन के लिए आवेदन दे सकते हैं। अध्यक्ष छात्र कल्याण डॉ.अभय कुमार सिंह ने बताया कि शुक्रवार को नामांकन को लेकर बुलाई गई बैठक में पोर्टल खोलने पर फैसला लिया गया है। कहा कि फिलहाल आवेदन के लिए 20 दिनों का समय तय हुआ है। लेकिन, लॉकडाउन बढऩे पर इसे विस्तारित किया जा सकता है। 

प्रवेश परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा

बता दें कि इस बार स्नातक में नामांकन इंटर में आए अंक के आधार पर ही होगा। इसके लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा। अंकों के आधार पर विवि नामांकन के लिए मेरिट लिस्ट जारी करेगा। साथ ही यदि सीटें बच जाती हैं तो विवि अधिकतम तीन बार मेरिट लिस्ट का प्रकाशन करेगा। विद्यार्थियों को इसबार नामांकन के लिए आवेदन देने के साथ ही नैड पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन भी करना होगा। इससे विद्यार्थियों को एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा। जिससे आगे परीक्षा फॉर्म और प्रमाणपत्र लेने में सुविधा होगी। इधर, यूआइएमएस कोऑर्डिनेटर डॉ.ललन झा ने कहा कि छात्रों को ऑनलाइन आवेदन के दौरान सावधानी बरतने की जरूरत है। यदि कोई जानकारी गलत फीड हो जाती है तो इसके लिए नामांकन पोर्टल बंद होने के समय तीन दिन का मौका दिया जाएगा। इसमें छात्र फॉर्म में संशोधन कर सकते हैं।

पांच कॉलेज का दे सकते विकल्प

इसबार नामांकन के लिए छात्र-छात्राएं आवेदन में पांच कॉलेजों का विकल्प दे सकते हैं। जिस विषय को ऑनर्स के रूप में चुनेंगे विद्यार्थी उसी विषय से संबंधित कॉलेजों को विकल्प के रूप में चुन सकेंगे। इसके अलावा विद्यार्थियों को वैकल्पिक विषयों का भी चयन करना होगा। बता दें कि पीजी में नामांकन के लिए पोर्टल तीसरी बार खोला जा रहा है। पीजी में अबतक 15 हजार आवेदन आ चुके हैं।

पांच जिले के 60 कॉलेजों के लिए होगा नामांकन

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय से संबद्ध पांच जिलों के 42 अंगीभूत और 18 संबद्ध कॉलेजों में नामांकन के लिए ऑनलाइन पोर्टल खोला जाएगा। छात्र-छात्राओं को नामांकन के लिए 600 रुपये फीस देने होंगे। फीस ऑनलाइन ही जमा करना होगा।

आवेदन के लिए ये प्रमाणपत्र जरूरी

ऑनलाइन आवेदन के लिए विद्यार्थियों को मोबाइल नंबर, ईमेल आइडी, मैट्रिक और इंटर का अंकपत्र पोर्टल पर पीडीएफ फॉर्मेट में अपलोड करना होगा। लॉकडाउन के कारण जिन विद्यार्थियों को मूल अंकपत्र नहीं मिला है वे इंटरनेट से प्राप्त अंकपत्र भी अपलोड कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी