पेंट्रीकार में बैग में बंद मिली स्वैप मशीन व बिलिंग मशीन गायब, मनमाने दाम वसूल रहे वेंडर

सोनपुर मंडल के कैटरिंग इंस्पेक्टर ने सप्तक्रांति एक्सप्रेस की पेंट्रीकार में की जांच। अधिकारी की जांच पर खुली पोल, वेंडरों की चांदी।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Sat, 22 Dec 2018 09:20 PM (IST) Updated:Sat, 22 Dec 2018 09:20 PM (IST)
पेंट्रीकार में बैग में बंद मिली स्वैप मशीन व बिलिंग मशीन गायब, मनमाने दाम वसूल रहे वेंडर
पेंट्रीकार में बैग में बंद मिली स्वैप मशीन व बिलिंग मशीन गायब, मनमाने दाम वसूल रहे वेंडर

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। सोनपुर मंडल के कैटरिंग इंस्पेक्टर यशवंत कुमार ने शनिवार को खाद्य पदार्थ के बिल को लेकर सप्तक्रांति एक्सप्रेस की पेंट्रीकार में जांच की। इस दौरान पेंट्रीकार में स्वैप मशीन बैग में बंद मिली। वहीं, बिलिंग मशीन गायब थी। यात्रियों को नाश्ता व खाना आदि सामान लेने के बाद उसका बिल देना है। पेंट्रीकार को आइआरसीटीसी ने स्वैप और बिलिंग मशीन उपलब्ध कराई है। जांच में आधा दर्जन वेंडरों का मेडिकल कार्ड और पहचान पत्र नहीं मिला। बिना कार्ड के वेंडर सामान बेच रहे थे। पेंट्रीकार में सभी जगहों पर गंदगी का अंबार और वेंडर अमान्य पानी बेचते मिला।

 अधिकारी ने ट्रेन से मुजफ्फरपुर से मोतिहारी तक सफर कर यात्रियों से पूछताछ की। इसमें सामने आया कि यात्रियों को खाना, नाश्ता व अन्य खाद्य पदार्थ का बिल नहीं दिया जा रहा है। साथ ही वेंडर भी मनमाने तरीके से मोटी कमाई कर रहे हैं। कैटरिंग इंस्पेक्टर ने कहा कि अधिकारी के आदेश पर सप्तक्रांति एक्सप्रेस की पेंट्रीकार की जांच की गई। इसमें स्वैप मशीन बैग में और बिलिंग मशीन गायब मिली। कई कमियां मिली हैं। रिपोर्ट तैयार कर अधिकारी को सौंपी जाएगा।

रेलवे बोर्ड ने यात्रियों को बिल देने का दिया है आदेश

रेलवे बोर्ड ने आइआरसीटीसी को पेंट्रीकार में स्वैप और बिलिंग मशीन से भोजन, नाश्ता व अन्य खाद्य पदार्थ लेने वाले यात्रियों को बिल देने का आदेश दिया है। इस पर आइआरसीटीसी ने वैशाली एक्सप्रेस की पेंट्रीकार को पांच, अप व डाउन बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में छह, अप व डाउन सप्तक्रांति एक्सप्रेस में तीन, अप व डाउन स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस में तीन स्वैप और बिलिंग मशीन की आपूर्ति कर सूची जारी कर दी है। इसी के आधार पर सोनपुर मंडल के अधिकारी ने जांच की।  

chat bot
आपका साथी