सदर अस्पताल में 12 बेड का विशेष नवजात केयर यूनिट शीघ्र

प्रसव के बाद अब बीमार नवजात को लेकर इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं होगी। सदर अस्पताल में विशेष नवजात केयर यूनिट खोलने की कवायद अंतिम चरण में है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 12 Jul 2018 11:13 AM (IST) Updated:Thu, 12 Jul 2018 12:20 PM (IST)
सदर अस्पताल में 12 बेड का विशेष नवजात केयर यूनिट शीघ्र
सदर अस्पताल में 12 बेड का विशेष नवजात केयर यूनिट शीघ्र

मुजफ्फरपुर । प्रसव के बाद अब बीमार नवजात को लेकर इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं होगी। सदर अस्पताल में विशेष नवजात केयर यूनिट खोलने की कवायद अंतिम चरण में है। इसी कड़ी में आठ ए ग्रेड एएनएम को प्रशिक्षण दिया गया। 12 बेड का अलग से वार्ड बनाया गया है। यहां नवजात की समस्त बीमारी व देखभाल विशेषज्ञ चिकित्सक आधुनिक उपकरण द्वारा करेंगे। बुधवार को यूनिसेफ के डॉ.अफताब व डीपीएम बीपी वर्मा ने प्रशिक्षण दिया। डीपीएम ने बताया कि ए ग्रेड नर्स का प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न हो गया है। चिकित्सक की प्रतिनियुक्ति एक से दो दिन के अंदर कर दी जाएगी। उसके बाद इसका उद्घाटन होगा।

प्रसव पूर्व देखभाल जरूरी

प्रसव के बाद नवजात की देखभाल बहुत जरूरी होती है। शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ.अभिषेक तिवारी ने बताया कि एक माह तक शिशु को सबसे ज्यादा गंभीर बीमारी का खतरा रहता है। देखभाल में थोड़ी सी लापरवाही बच्चों को परेशान कर देती है। शिशु मृत्यु दर कम करने के लिए एसएनसीयू तैयार हो रहा है। आने वाले दिन में प्रसव के बाद नवजात को निजी अस्पताल या बाहरी बड़े अस्पताल जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। गंभीर बीमारी सहित उचित देखभाल सदर अस्पताल में ही मिलेगी। इस यूनिट में शिशु रोग विशेषज्ञ, आठ नर्स, दो वार्ड सेवक व स्वीपर को तैनात किया जाएगा। जन्म से 28 दिन के बच्चों का परीक्षण के साथ इलाज के लिए अत्याधुनिक मशीनें लगाई जा रही हैं।

ये हैं सुविधाएं

इस यूनिट में रेडियेंट वार्मर, फोटो थैरेपी यूनिट, वेंटिलेटर सहित कई प्रकार के आधुनिक चिकित्सकीय उपकरण होंगे। सीएचसी, पीएचसी से रेफर बच्चों का इलाज भी यहां किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी