सत्ता में आने के बाद से ही मैं न्याय के साथ विकास की दिशा में काम कर रहा : नीतीश

न्याय के साथ विकास ही हमारा लक्ष्य, बिथान के फुहिया में सीएम ने किया ११ करोड़ की लागत से बनने वाले पुल का शिलान्यास।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Tue, 06 Nov 2018 03:52 PM (IST) Updated:Tue, 06 Nov 2018 03:52 PM (IST)
सत्ता में आने के बाद से ही मैं न्याय के साथ विकास की दिशा में काम कर रहा  : नीतीश
सत्ता में आने के बाद से ही मैं न्याय के साथ विकास की दिशा में काम कर रहा : नीतीश

मुजफ्फरपुर (जेएनएन) । समस्तीपुर जिले के बिथान प्रखंड के फुहिया में पुल शिलान्यास के अवसर पर आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि सत्ता में आने के बाद से ही मैं न्याय के साथ विकास की दिशा में काम कर रहा हूं। चाहे शराबबंदी का मामला हो या फिर महिलाओं को पचास फीसद आरक्षण का। सरकार ने हर तबके के विकास के लिए सबकुछ किया है। हमारी प्रतिबद्धता ही समाज सुधार की है। शराबबंदी इसी की एक कड़ी है। इस अभियान को आप मजबूती दें।
  सीएम ने कहा कि समाज में प्रेम का भाव रखिए। सबका सम्मान करिए। प्रेम और सदभावना का माहौल रहेगा। दीपावली की शुभकामना देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास के प्रति लोगों की कितनी दिलचसपी है यह यहां आकर पता चलता है। पर हमारी सोच न्याय के साथ विकास की है। समाज के हर तबके का विकास। विकास हमलोगों का लक्ष्य भी है और समर्पण भी। इस अवसर पर सरकार द्वारा चलाए जा रहे विकासात्मक योजनाओं का भी उन्होंने उल्लेख किया।
  कहा कि सात निश्चय योजना के तहत सभी गांव टोले को पक्की सड़क से जोड़ा जा रहा है। इसका लाभ भी दलित और महादलितों को मिलेगा। दलित समुदाय को उद्यमी बनाने के लिए दस लाख रुपये तक की सहायता दी जा रही है। जिसमें पांच लाख रुपये का अनुदान एवं पांच लाख बिना ब्याज के ऋण दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री ग्रामीण सड़क योजना और टोला संपर्क योजना से गांव-गांव तक की सड़के बन गई है। जबकि पहले दस-दस किलोमीटर पैदल चलना पड़ता था। अब जब सड़के अच्छी हो रही है तो पंचायत स्तर पर गाड़ी खरीदने के लिए अनुदान भी दिया जा रहा है।
  ताकि लोग आराम से चल सके और एक युवक को उसका फायदा भी मिले। इसके लिए हर पंचायत के पांच लोगों का चयन कर एक लाख रुपये भी दिए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि शराबबंदी को लेकर भ्रम फैलाया जा रहा है। लेकिन, मैं शराबबंदी से किसी कीमत पर समझौता नहीं करूंगा। शराबबंदी से सबसे अधिक लाभ दलित और महादलितों को मिल रहा है। पहले लोग अपनी गाढ़ी कमाई लूटा देते थे। आज वहीं लोग घरों में ठीक से आ रहे हैं। सब्जी खरीद रहे हैं, बच्चों को पढ़ा भी रहे हैं। पर कुछ लोग इसमें गड़बड़ी भी फैला रहे हैं। कहीं न कहीं सरकारी तंत्र का इसमें सपोर्ट भी मिलता है।
  पर आप तैयार हो जाइए। समाज को शराबमुक्त करने के लिए। हमने एक फोन नंबर जारी किया है। आप फोन करिए। कार्रवाई होगी। सीएम ने कहा कि हमारा दूसरा अभियान दहेज मुक्त शादी विवाह का है। उपस्थित जनसमुदाय को भी इसमें साथ देने की अपील की। कहा कि आप ऐसी शादी में न जाए। करीब 45 मिनट के संबोधन में मुख्यमंत्री ने सरकार की उपलब्धियों को जनता के सामने गिनाया। समाज के सभी तबके को भरसक लुभाने की कोशिश की।
  मुख्यमंत्री ने फुहिया घाट पर बनने वाले पुल को जोड़ने के लिए एक और पुल निर्माण की घोषणा की। कहा कि अगले वर्ष २६ जनवरी को इसका उदघाटन किया जाएगा। मुख्यमंत्री के साथ इस कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी भी उनके साथ पहुंचे। मौके पर ग्रामीण कार्य मंत्री शैलेश कुमार, भवन निर्माण मंत्री महेश्वर हजारी, सांसद रामनाथ ठाकुर समेत कई विधायक भी मंचस्थ रहे।

chat bot
आपका साथी