PM मोदी ने मिथिला पेंटिंग वाले मास्क से रोजगार वाली खबर को ले दैनिक जागरण को सराहा, PMO ने किया ट्वीट

सोमवार को पीएमओ के ट्विट हैंडल से दैनिक जागरण की खबर को ट्वीट करते हुए उसकी सराहना की गई। खबर पीएम मोदी के मन की बात में मधुबनी पेंटिंग (मिथिला पेंटिंग) की चर्चा से संबंधित है।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Mon, 27 Jul 2020 01:43 PM (IST) Updated:Mon, 27 Jul 2020 03:50 PM (IST)
PM मोदी ने मिथिला पेंटिंग वाले मास्क से रोजगार वाली खबर को ले दैनिक जागरण को सराहा, PMO ने किया ट्वीट
PM मोदी ने मिथिला पेंटिंग वाले मास्क से रोजगार वाली खबर को ले दैनिक जागरण को सराहा, PMO ने किया ट्वीट

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात कार्यक्रम में मिथिला पेंटिंग (मधुबनी पें‍टिंग) वाले मास्क और इससे पैदा हो रहे रोजगार के अवसरों की चर्चा की थी। दरअसल, उन्होंने इसके माध्यम से कोरोना की आपदा को अवसर में बदलने की बात कही थी। कैसे इस क्षेत्र के लोगों ने अपने हुनर के दम पर आपदा को भी रोजगार का एक अवसर बना लिया। दैनिक जागरण ने इस पर एक खबर प्रकाशित की, जिसमें मिथिला पेंटिंग वाले मास्क बना रहे लोगों की कार्यशैली और संभावनाओं की चर्चा है। इस कार्य से जुड़े लोगों का मानना है कि मन की बात में इसकी चर्चा होने से कलाकारों का हौसला बढ़ा है। इसकी मांग भी बढ़ने की उम्मीद की जा रही है। सोमवार को पीएमओ इंडिया के ट्विटर हैंडल से दैनिक जागरण की खबर को ट्वीट करते हुए इसकी सराहना की गई है।

पूरी दुनिया के लोग इसे खरीद रहे

कई वुमन सेल्फ हेल्प ग्रुप ने मधुबनी पेंटिंग वाले मास्क बनाने शुरू किए और देखते ही देखते ये खूब पॉपुलर हो गए हैं। मधुबनी पेंटिंग वाले मास्क की पहुंच आज स्थानीय बाजार से निकलकर अमेजन तक है। ऑनलाइन मार्केटिंग साइट पर यह मास्क काफी लोकप्रिय है। पूरी दुनिया के लोग इसे खरीद रहे हैं। हाल ही में फिल्म अभिनेत्री रवीना टंडन ने भी ट्विटर पर इस मास्क की प्रशंसा की थी।

मांग बढ़ने पर दूसरों को भी दे रहे रोजगार

दीवार से कागज, फिर कपड़े और खिलौनों के बाद मास्क पर मधुबनी पेंटिंग ने इस कला को नई पहचान दी है। मछली, अरिपन, देवी-देवता, फूल-पत्ती, पक्षी की पेंटिंग वाले सूती कपड़े का दो लेयर वाला मास्क लोगों को लुभा रहा। मधुबनी शहर के लहेरियागंज निवासी लक्ष्मी पांडेय और परिवार के सदस्य पूरे दिन मास्क तैयार कर रहे हैं। मांग बढ़ने पर अलग से दर्जी को रख लिया है।

प्रतिदिन एक से डेढ़ हजार तक हो रही कमाई

मधुबनी पेंटिंग वाले मास्क बाजार में 70 से 100 रुपये में उपलब्ध हैं। दरभंगा के मिर्जापुर निवासी कलाकार भगवान ठाकुर बताते हैं कि एक मास्क तैयार करने में करीब 40 से 50 रुपये की लागत आ रही है। एक कलाकार प्रतिदिन 20-25 मास्क तैयार कर रहा। इससे वह रोजाना एक से डेढ़ हजार तक की कमाई हो जाती है। पद्मश्री प्राप्त कलाकार बौआ देवी ने कहा कि मधुबनी पेंटिंग वाले मास्क के बारे में प्रधानमंत्री के उद्गार से निश्चित रूप से इस कला को नई ऊंचाई मिलेगी। यहां बड़ी संख्या में महिला-पुरुष मधुबनी पेंटिंग से जुड़कर देश-विदेश में अपना नाम रोशन कर रहे हैं।  

chat bot
आपका साथी