बीआरएबीयू मुजफ्फरपुर के कालेजों में स्नातक में आज से आन स्पाट नामांकन

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के विभिन्न कालेजों में गुरुवार से स्नातक में शेष बचे हुए सीटों पर नामांकन के लिए आन स्पाट नामांकन लिया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 09:42 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 09:42 PM (IST)
बीआरएबीयू मुजफ्फरपुर के कालेजों में स्नातक में आज से आन स्पाट नामांकन
बीआरएबीयू मुजफ्फरपुर के कालेजों में स्नातक में आज से आन स्पाट नामांकन

मुजफ्फरपुर। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के विभिन्न कालेजों में गुरुवार से स्नातक में शेष बचे हुए सीटों पर नामांकन के लिए आन स्पाट नामांकन लिया जाएगा। विवि की ओर से बुधवार को इसकी सूचना कालेजों को दे दी गई है। उन्हें कहा गया है कि जिन विद्यार्थियों ने विकल्प के रूप में उनके कालेज को चुना है और यदि उस विषय में सीट रिक्त हों तो विद्यार्थियों का नामांकन लिया जा सकता है। इसमें यह देखना अनिवार्य होगा कि आरक्षण रोस्टर और कालेज के विभिन्न कोटा का ख्याल रखा जाए। बताया गया कि सरकार की ओर से जिन कालेजों को बाद में नामांकन के लिए मान्यता मिली है उन्हें आन स्पाट नामांकन से फायदा मिलेगा। डीएसडब्ल्यू प्रो.अजीत कुमार ने बताया कि आठ दिसंबर तक कालेजों में नामांकन की प्रक्रिया होगी। इसके बाद कालेजों को शीघ्र नामांकन की रिपोर्ट विवि को भेजना है।रिपोर्ट मिलने के बाद नामांकित विद्यार्थियों का रोल नंबर जारी किया जाएगा।

----------------------------

अपने जिले के अभ्यर्थियों को प्राथमिकता देंगे कालेज :

आन स्पाट नामांकन के समय अपने जिले के अभ्यर्थियों को प्राथमिकता देना है। यूएमआइएस कोआर्डिनेटर प्रो.टीके डे ने बताया कि सीमामढ़ी, शिवहर, मोतिहारी, बेतिया, बगहा, वैशाली और मुजफ्फरपुर के सभी कालेजों में नामांकन लिया जाएगा। विद्यार्थी अपने ही जिले के कालेजों में पहुंचेंगे। वहां उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी। वहीं आन स्पाट नामांकन में आरक्षण रोस्टर का सख्ती से पालन करना है।

-------------------

चार हजार नए आवेदक, डेढ़ हजार विद्यार्थियों ने एडिट किया विकल्प :

विवि में अबतक 79 हजार विद्यार्थियों ने नामांकन लिया है। यहां 106 कालेजों में 1.50 लाख से अधिक सीटें हैं। नामांकन के बाद करीब 70 हजार सीटें खाली हैं जिनपर नामांकन लिया जाना है। पूर्व के आवेदकों के अलावा दो बार मौका मिलने पर करीब चार हजार विद्यार्थियों ने नए सिरे से आवेदन दिया है। वहीं करीब डेढ़ हजार विद्यार्थियों ने आवेदन को एडिट किया है। कम अंक वाले 25 हजार से अधिक विद्यार्थी नामांकन के लिए इंतजार कर रहे हैं।

---------------

इसी महीने जारी होगा रजिस्ट्रेशन नंबर :

सत्र 2021-24 में नामांकन लेने वाले सभी विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन नंबर इसी महीने जारी किया जाएगा। यूएमआइएस कोआर्डिनेटर प्रो.टीके डे ने कहा कि नामांकन की प्रक्रिया आठ दिसंबर को पूरी हो जाएगी। इसके बाद रिपोर्ट के आधार पर रोल नंबर जारी होगा। साथ ही दो सप्ताह के भीतर विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन कर कालेजों को ईमेल के माध्यम से भेज दिया जाएगा। कहा कि कालेज के पास विद्यार्थियों का पूरा डाटा उपलब्ध है ऐसे में रजिस्ट्रेशन नंबर जारी करने में आसानी होगी।

chat bot
आपका साथी