Muzaffarpur News: उद्यान विभाग ने लीची की मार्केटिंग के लिए खोला कंट्रोल रूम

लीची उत्पादक किसान व व्यापारी प्राप्त कर सकते हैं जानकारी। 19 मई से 20 जून तक कार्यरत रहेगा कंट्रोल रूम। राष्ट्रपति प्रधानमंत्री व उनके सहयोगियों को शाही लीची भेजने के लिए किया जा रहा बागों का चयन। इसको लेकर मीनापुर में तीन बागों मेें टीम गई थी।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Thu, 19 May 2022 10:47 AM (IST) Updated:Thu, 19 May 2022 10:47 AM (IST)
Muzaffarpur News: उद्यान विभाग ने लीची की मार्केटिंग के लिए खोला कंट्रोल रूम
25 से 27 के बीच लीची को दिल्ली भेजा जाएगा। फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर, जासं। उद्यान विभाग ने लीची की मार्केटिंग के लिए एक कंट्रोल रूम बनाया है। यहां से किसान व व्यापारी संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। सहायक निदेशक ने बताया कि कंट्रोल रूम के लिए मोबाइल नंबर 9431849100 जारी किया गया है। इस पर फोन कर 19 मई से 20 जून तक जानकारी प्राप्त की जा सकती है। लीची उत्पादक किसान को हर स्तर पर मदद की जाएगी। 

वहीं, राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री व उनके सहयोगियों को शाही लीची भेजने को लेकर बागों का चयन किया जा रहा है। इसको लेकर मीनापुर में तीन बागों मेें टीम गई थी। सहायक निदेशक उद्यान शंभू प्रसाद ने बताया कि मीनापुर नेउरा के देवानंद प्रसाद गुप्ता, मुस्तफागंज की मालती सिंह व मेथनपुरा के शंभू प्रसाद के बाग को देखा गया है। टीम अगले दो दिनों में बंदरा, मुशहरी व बोचहां में बाग को देखने जाएगी। उन्होंने बताया कि 20 तक बाग का चयन कर लिया जाएगा। 25 से 27 के बीच लीची को दिल्ली भेजा जाएगा।

नेपाल के बाजार में होगी शाही लीची की धमक

मुजफ्फरपुर : नेपाल के बाजार में इस साल शाही लीची की धमक रहेगी। इसके लिए लीची खरीदने को एक दर्जन व्यापारी मीनापुर इलाके में पहुंचे। उद्यान रत्न किसान भोलानाथ झा ने कहा कि इन व्यापारियों ने उनसे बातचीत की है। भाजपा जिलाध्यक्ष रंजन कुमार ने नेपाल से व्यापारियों के आने का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर भगवान बुद्ध की जन्मस्थली लुम्बिनी पंहुचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं नेपाली प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के साथ भारत नेपाल सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत बनाने, शिक्षा क्षेत्र में सहयोग एवं पनबिजली क्षेत्र से जुड़ी परियोजनाओं के साथ व्यापार को बढ़ावा देने के समझौते के बाद यह नई पहल है।  

एमएसकेबी कालेज की छात्राओं को मिलेगी डिजिटल लाइब्रेरी की सुविधा

मुजफ्फरपुर : महिला शिल्प कला भवन महाविद्यालय की छात्राओं को अब डिजिटल लाइब्रेरी की सुविधा मिलेगी। कालेज ने इसको लेकर इंफ्लिबनेट (इंफार्मेशन एंड लाइब्रेरी नेटवर्क) के साथ करार किया है। इसके लिए छात्राओं से किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा। छात्राएं शोधपत्र, पत्रिकाएं व अन्य पाठ्य सामग्री का अध्ययन इसके माध्यम से कर सकेंगी। कालेज की समन्वयक डा.रीतू वर्मा ने बताया कि छात्राओं को इसका यूजर आइडी और पासवर्ड उपलब्ध कराया जाएगा। इसकी मदद से छात्राएं घर बैठे भी पढ़ाई कर सकेंगी। प्राचार्य डा.नलिन विलोचन और भौतिकी विभागाध्यक्ष डा.माला मुखोपाध्याय ने इसमें अहम योगदान दिया है।

chat bot
आपका साथी