Muzaffarpur: एमडीडीएम की प्राचार्य ने कहा, विज्ञान का सदुपयोग वरदान और दुरुपयोग घातक

एमडीडीएम बीएड विभाग में सत्र 2020-22 की छात्राओं ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस सप्ताह को लेकर प्रदर्शनी लगाई गई। इसमें छात्राओं ने प्रकृति और विज्ञान से जुड़ी आवश्यक चीजों को मॉडल व पोस्टर के माध्यम से प्रदर्शित किया ।

By Ajit kumarEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 09:30 AM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 09:30 AM (IST)
Muzaffarpur: एमडीडीएम की प्राचार्य ने कहा, विज्ञान का सदुपयोग वरदान और दुरुपयोग घातक
प्रदर्शनी के माध्यम से सदुपयोग व दुरुपयोग के साथ इससे बचने के उपाय भी बताए। फोटो: जागरण

मुजफ्फरपुर, जासं। एमडीडीएम कॉलेज के बीएड विभाग में सत्र 2020-22 की छात्राओं ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस सप्ताह को लेकर प्रदर्शनी लगाई गई। इसमें छात्राओं ने प्रकृति और विज्ञान से जुड़ी आवश्यक चीजों को मॉडल व पोस्टर के माध्यम से प्रदर्शित किया। प्रदर्शनी के माध्यम से सदुपयोग व दुरुपयोग के साथ इससे बचने के उपाय भी बताए। प्राचार्य डॉ. कनुप्रिया ने प्रदर्शनी का उद्घाटन कर कहा कि छात्राओं की वर्ग के अतिरिक्त इस प्रकार की प्रतिभा सराहनीय है। विज्ञान का इस्तेमाल सही तरीके से होना चाहिए। अगर इसका कोई मिसयूज करता है तो वह घातक है। अगर सही इस्तेमाल किया जाए तो इसका रिजल्ट काफी अच्छा आएगा। मिसयूज का प्रकोप सभी को झेलना पड़ सकता है। विभागाध्यक्ष डॉ. मौसमी चौधरी ने छात्राओं के विकास के साथ सर्वांगीण विकास की कामना की। मौके पर डॉ. कुसुम कुमारी, बीएड विभाग के शिक्षक डॉ. संजीव कुमार, डॉ. हरिशंकर, डॉ.श्रीनिवास सुधांशु, डॉ. रवि, डॉ. स्मिता गौतम, रंजीत कुमार सिंह, डॉ. मनोज कुमार, रविशेखर, गुंजन कुमार, ममता कुमारी, साधना कुमारी, ज्योति, भौतिकी विभागाध्यक्ष डॉ. नवनीता, डॉ. अर्चना, डॉ.पल्लवी आदि थीं।

इन छात्राओं ने प्रदर्शनी मे दिखाई प्रतिभा

रूपाली और ब्यूटी ने चंद्रयान-3, स्मृति, सपना व ऋचा ने ऑटोमेटिक स्ट्रीट लाइट, प्रतिभा व प्रज्ञा ने एक्सेरेट्री सिस्टम ऑफ किडनी, अपूर्वा ने इलेक्ट्रिक सॢकट, फरहीन व नेहा ने टाइप वाटर पाल्यूशन, रिंकी व नमिता ने सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, प्रियंका व रोमा ने कोविड-19 के फैलाव और बचाव को दर्शाया। वहीं आर्या व सोनी ने विंड टर्बीन, पूजा ने एबेकस, सच्ची ने बटरफ्लाई लाइफ साइकल, रश्मि प्रिया ने सोर्स ऑफ एनर्जी, दामिनी ने वेस्ट मैनेजमेंट और अस्मिता ने ऑटोमेटिक स्ट्रीट लाइट का मॉडल बनाकर दर्शाया। साथ ही पोस्टर मेकिंग में प्रीति ने मिशन रियल प्लांट, साधना ने इंडिया कोविड-19 वैक्सीन और पिंकी ने हाइड्रोजन एनर्जी बनाया।

आरबीबीएम में शिक्षक संघ के पदाधिकारियों का चयन

रामवृक्ष बेनीपुरी महिला महाविद्यालय में बुधवार को शिक्षक संघ की बैठक हुई। अध्यक्षता वरीय शिक्षक प्रो. सोमेश्वर शर्मा ने की। इसमें संघ के पदाधिकारियों का चयन किया गया। सर्वसम्मति से अध्यक्ष डॉ. मधु सिंह, उपाध्यक्ष डॉ. वंदना सिंह, सचिव डॉ. रेणु बाला, संयुक्त सचिव नूपुर वर्मा तथा कोषाध्यक्ष डॉ. रेशमा सिंह चयनित हुई। मौके पर शिक्षक विदिशा मिश्रा, सुनीता कुमारी, शिवांगी प्रभात, अंकिता सिंह, सोनल, अंजू सिंह, चित्तरंजन कुमार एवं सुनील कुमार मौजूद थे। सभी ने नए पदाधिकारियों के चयन पर हर्ष व्यक्त किया।

जन औषधि परियोजना के संबंध में दी जानकारी

रामवृक्ष बेनीपुरी महिला महाविद्यालय में बुधवार को प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना के विषय पर जानकारी दी गई। मुख्य वक्ता डॉ. रागिनी रानी ने जन औषधि केंद्र से कम कीमत पर मिल रही दवाइयों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने महिलाओं में स्वच्छता के महत्व को समझाया एवं छात्राओं में सैनिटरी नैपकिन का वितरण किया। सेमिनार का आयोजन डॉ. मधु सिंह के नेतृत्व में किया गया। कार्यक्रम में परियोजना के नोडल ऑफिसर आशीष कुमार द्विवेदी, फार्मासिस्ट दिव्यम ने भी अपने विचार रखे। मौके पर महाविद्यालय की शिक्षक डॉ. रेणु बाला, सुनीता कुमारी, नूपुर वर्मा, डॉ. राखी मलिक, डॉ. रेशमा सिंह, शिवांगी प्रभात, डॉ. विदिशा मिश्रा, अंजु सिंह, डॉ. चित्तरंजन कुमार, डॉ. वंदना सिंह, डॉ. अफरोज, डॉ. मीनू, डॉ. जयश्री आदि मौजूद थीं।  

यह भी पढ़ें: यह मुजफ्फरपुर है, यहां पुल‍िस-शराब माफ‍िया की म‍िलीभगत है और यहां 'मौत' की PAWRI HO RAHI HAI 

यह भी पढ़ें: East Champaran: त‍िजोरी खाेलोगे या खोपड़ी खोलूं! मैनेजर ने बदमाशों को चाबी दी और हो गई 11 लाख की लूट 

यह भी पढ़ें: Darbhanga: यह नाज‍िर तो बड़ा ढीठ न‍िकला! दफ्तर में बैठकर खुलेआम र‍िश्‍वत में म‍िले नोट ग‍िन रहा

chat bot
आपका साथी