अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में मुजफ्फरपुर के उद्यमी भी लेंगे हिस्सा

राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में 14 नवंबर से लगेगा अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला। पंजीकृत उद्यमियों को अपना प्रोडक्ट लगाने का मिलेगा अवसर।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Oct 2018 12:54 PM (IST) Updated:Sun, 21 Oct 2018 12:54 PM (IST)
अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में मुजफ्फरपुर के उद्यमी भी लेंगे हिस्सा
अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में मुजफ्फरपुर के उद्यमी भी लेंगे हिस्सा

मुजफ्फरपुर (जेएनएन)। राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में 14 नवंबर से लगने वाले अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में मुजफ्फरपुर के उद्यमी भी हिस्सा लेंगे। भारत सरकार के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग मंत्रालय (एमएसएमई) के अधिकारी ने पंजीकरण के लिए उद्यमियों को पत्र भेजा है। पंजीकृत उद्यमियों को प्रगति मैदान में अपना प्रोडक्ट लगाने का अवसर मिलेगा। एमएसएमई के माध्यम से स्टॉल लगाने पर मात्र 18 हजार रुपये खर्च करना पड़ेगा। ऐसे खुद से वहां प्रोडक्ट की प्रदर्शनी लगाने पर 60 से 70 हजार रुपये प्रति स्टॉल पेमेंट करना पड़ेगा। उत्तर बिहार उद्यमी संघ के अध्यक्ष शिवनाथ प्रसाद गुप्ता अपने प्रोडक्ट के साथ प्रगति मैदान जाएंगे। एमएसएमई के असिस्टेंट डायरेक्टर आरके यादव ने बताया कि मेले में इनामी प्रतियोगिता भी होगी। इसमें उद्यमी प्रतिभाग कर पांच से दस लाख रुपये तक का इनाम जीत सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस बार 14 से 18 नवंबर तक 34वां इंटरनेशनल ट्रेड फेयर लगाया जा रहा है। कारोबारियों की इंट्री के बाद 19 से 27 नवंबर के बीच आम दर्शक भी मेले का लुत्फ उठा सकेंगे। ट्रेड फेयर की थीम वूमन एंपॉवरमेंट है और इस बार फोकस कंट्री के तौर पर थाइलैंड व फोकस स्टेट के लिए दिल्ली को चुना गया है।

महिला सशक्तीकरण की छाप भी दिखेगी चारों ओर

इस बार मेले में महिला सशक्तीकरण की छाप भी चारों तरफ देखने को मिलेगी। उद्घाटन समारोह के बाद वूमन एंपॉवरमेंट के जरिए ब्राड इंडिया इमेज को दुनिया भर में फैलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि पिछले साल व्यापार मेले में करीब 20 लाख लोग आए थे। इस बार 10 से 15 फीसद की बढ़ोतरी होगी।

chat bot
आपका साथी